Free में अपने Blog का Promotion करके Traffic कैसे बढ़ाएं

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आपको नहीं पता कि फ्री में अपने Blog Promotion Kaise Kare तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहिए क्योंकि Free Blog Promotion से आप अपने वेबसाइट पर महत्वपूर्ण ट्रैफिक को ला सकते हैं। नए ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये?

एक अच्छी Quality का आर्टिकल लिखने से आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक तो मिल जाएगा लेकिन यदि आप अपनी site का प्रमोशन नहीं करेंगे तो उस वेबसाइट का आर्टिकल लोगों तक नहीं पहुंच पाएगा जो सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं इसलिए फ्री प्रमोशन करना कोई गलत बात नहीं है आइए दोस्तों डिटेल में जानते हैं की ब्लॉग प्रमोशन क्या होता है?

Blog Promotion क्या है?

जब हमारी वेबसाइट New होती है तो लोगों को हमारे ब्लॉग के बारे में पता नहीं होता है इसलिए हम अपने article को लाखों लोगों तक पहुंचाने के लिए शेयर करते हैं जिसे फ्री ब्लॉग प्रमोशन कहा जाता है।

Free Blog Promotion कैसे करें Step By Step Guide

हम अपने ब्लॉग या अपने ब्लॉग पर लिखे गए पोस्ट का फ्री में प्रमोशन कर सकते हैं जिससे हमें एक decent Amount में ट्रैफिक भी मिल जाता है और धीरे-धीरे हमारी वेबसाइट सोशल मीडिया signal के कारण organically भी रैंक करने लगती है जिससे हमारा ब्लॉग पॉपुलर हो जाता है।

आप चाहे तो अपने वेबसाइट या ब्लॉग को पैसे से भी प्रमोट कर सकते हैं लेकिन यहां पर हम फ्री ब्लॉग प्रमोशन कैसे करें जाते हैं इसके बारे में सीख रहे हैं तो यहां पैसे वाला method नहीं बताया जाएगा फिर भी यदि आप जानना चाहते हैं कि पैसे वाला method कौन-कौन से हैं तो मैं आपको बता दूं google ad, Instagram ad, Facebook ad आदि से आप paid promotion कर सकते हैं।

फ्री ब्लॉग प्रमोशन करने के लिए नीचे बताए गए सभी तरीकों को एक बार आपको जरूर अपनाना चाहिए क्योंकि यह सभी तरीके tested and verified है।

Quora पर Free Blog promotion कैसे करें?

Quora एक बहुत ही अच्छा Free platform है जिसमें आप अपने Question को पूछ सकते हैं और साथ ही साथ दूसरे के द्वारा पूछे गए Question का Answer कर सकते हैं जिससे आपके ब्लॉग के बारे में भी लोगों को पता चलेगा और फ्री में Quora के माध्यम से Promotion भी हो जाएगा।

Quora पर question का Answer देने के लिए कभी भी आधी अधूरी जानकारी ना दें और अपने ब्लॉग का लिंक भी ना प्रोवाइड करें आपको आर्टिकल के माध्यम से Quora पर ही Answer देना है इससे Quora आपको Block नहीं करेगा और साथ ही साथ आप अपने वेबसाइट का नाम Answer में जरूर बता दें ताकि आपके ब्लॉग पर ऑडियंस पहुंच पाए।

अगर आप Quora की policy को समझे बिना ही अपने आर्टिकल को शेयर करते रहेंगे और लिंक देते रहेंगे तो Quora आपके साइट को ब्लॉक कर देगा और फ्यूचर में आप अपने ब्लॉग को प्रमोट नहीं कर पाएंगे तो ध्यान पूर्वक बिना लिंक दिए ही अपने वेबसाइट को प्रमोट करें।

अगर आप नहीं जानते हैं की Quora क्या है और Quora से फ्री में Traffic कैसे लाते हैं और प्रोफाइल कैसे बनाते हैं तो इस पर हम आर्टिकल लिखे हैं जिसको आप पढ़ सकते हैं।

Facebook पर अपने Blog पोस्ट को शेयर करें

आज के समय में लगभग हर एक इंसान smartphone use करता है और वह अपने मोबाइल में फेसबुक use करता है और फेसबुक यूज करने वालों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इसलिए आपको अपने सभी ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक पर पेज बनाकर या डायरेक्ट अपने फेसबुक प्रोफाइल पर शेयर करना चाहिए इससे आपको instant traffic में boost मिलेगा।

अगर मेरी माने तो आपको अपने Blog niche से related एक फेसबुक पेज बना लेना चाहिए और उस पर अपने आर्टिकल को शेयर करना चाहिए क्योंकि आपके उस पेज पर आपके Blog niche से related लोग जुड़े होंगे जिससे आपको दबाकर ट्रैफिक मिलेगा और आपका ब्लॉग automatically promote हो जाएगा।

एक बात का खासा ध्यान रखें जब भी फेसबुक पर अपने आर्टिकल को शेयर करें तो एक आर्टिकल का लिंक एक से ज्यादा बार शेयर ना करें नहीं तो फेसबुक आपके वेबसाइट को ब्लॉक कर देगा और आप दोबारा अपने वेबसाइट के पोस्ट को फेसबुक पर शेयर नहीं कर पाएंगे।

Twitter पर अपने ब्लॉग को प्रमोट करें

Twitter एक बहुत बड़ा platform है जिस पर काफी mature लोग active रहते हैं लेकिन यदि आपको अपने blog का प्रमोशन करना है तो आपको Twitter पर अपने followers बढ़ाना होगा और followers तभी बढ़ेंगे जब ट्विटर पर अपने आर्टिकल को शेयर करेंगे।

Twitter पर followers बढ़ाने के लिए आप लोगों को भी follow करें और अपने आर्टिकल को लोगों को शेयर करें जो लोग ट्विटर यूज करते हैं इससे जिन लोगों को आपके आर्टिकल्स में interest होगा वह आपको फॉलो करेंगे।

अपने ब्लॉग से Related वेबसाइट पर Guest post send करें

यदि आप अपने Blog का सही रूप से प्रमोशन करना चाहते हैं तो आपको एक ऐसे ब्लॉग को सर्च करना चाहिए जो आपके Blog niche से रिलेटेड हो ऐसी वेबसाइट सर्च करने के बाद आपको इस वेबसाइट पर Guest post send करना चाहिए इससे आपके Blog के बारे में उस वेबसाइट की ऑडियंस भी जानेगी और आपको फ्री में एक High Quality do follow backlinks भी मिल जाएगी।

इससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक भी increase होगा और प्रमोशन भी थोड़ा सा मेहनत करने के बाद automatic ही हो जाएगा।

दूसरे के Blog में Comment करें

आपको ऐसे high authority blog या वेबसाइट पर comment करनी चाहिए जो आपके topic से रिलेटेड ताल्लुक रखते हो क्योंकि जब आप उनके पोस्ट में जाकर कमेंट करेंगे तो दूसरी ऑडियंस भी वहां पर कमेंट करने आती है और यदि आपका कॉमेंट उनको अच्छा लगा तो वह आपकी वेबसाइट पर भी पहुंच सकते हैं क्योंकि कुछ वेबसाइट comment के दौरान वेबसाइट का url भी मांगते हैं।

यदि आप अपनी वेबसाइट पर अच्छा लिखेंगे तो दूसरे लोग आपको गेस्ट पोस्ट भी सेंड कर सकते हैं जिससे आपको फ्री में आर्टिकल भी मिल जाएगा और साथ ही साथ और भी बहुत से लोग आपकी वेबसाइट पर आते रहेंगे।

YouTube पर Blog promotion करें

अगर आप ब्लॉग पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको अपने ब्लॉग का प्रमोशन यूट्यूब चैनल के जरिए करना होगा जिसके लिए आपको अपना एक युटुब चैनल बनाना होगा जो आपके ब्लॉग वेबसाइट से related हो।

आप अपने यूट्यूब वीडियो के जरिए भी सोशल मीडिया के द्वारा शेयर करके अपने ब्लॉग को प्रमोशन कर सकते हैं।

Final Word On Blog Promotion Kaise Kare

दोस्तो आज की इस post में हमने जाना Blog Promotion Kaise Kare उम्मीद करता हु आप ज़रूर समझ गए होंगे दोस्तो मेरे द्वारा लिखे गये पोस्ट आपको अच्छे लगे हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ निचे दिये गये social media handle button से ज़रूर share करें।

दोस्तो इस आर्टिकल में कही भी त्रुटि हो तो हमे comment box में comment करके ज़रूर बताये धन्यवाद।

Hello दोस्तों मैं इस ब्लॉग का Writer और Founder हूँ और इस वेबसाइट के माध्यम से Blogging, Seo, WordPress And Internet Marketing के बारे में जानकारी Share करता हूँ। 🔁

Leave a Comment

error: Content is protected !!