वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाये – Top 10 Tips in Hindi

2
164
वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाये - Top 10 Tips in Hindi
वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाये - Top 10 Tips in Hindi

यदि आप एक नए ब्लॉगर है तो तो आपके सामने सबसे बड़ी चुनौती यह होती है कि आप Blog पर गूगल सर्च इंजन से वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाये और अपने competitors से आगे कैसे बढ़े।

वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाने के लिए SEO optimization करना पड़ता है जिससे पोस्ट गूगल में जल्दी से जल्दी रैंक करती है।

आज की इस पोस्ट में हम आपको वेबसाइट और ब्लॉग का ऑर्गैनिक ट्रैफिक बढ़ाने के 10 तरीके बताऊंगा जिसकी मदद से अपने पोस्ट को google में रैंक करवा सकते हो।ब्लॉग और वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाये ? How to Increase Website Organic Traffic in Hindi.

वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाये बहुत ही मुश्किल काम है बहुत ही कम ऐसे लोग हैं जो इस काम में सफल हो पाते हैं अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिए आपको अपने site, post का SEO करना होता है।

अगर आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ानी है तो आप आज कि पोस्ट में बताए गए तरीकों को फॉलो करके अपनी site का traffic boost कर सकते है।

वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

ब्लॉग और वेबसाइट का सर्च ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको बहुत सारे SEO Terms, Formulas, Tips and Tricks और Google Algorithm Guideline को फॉलो करना होता है इसके जरिए आप अपने साइट पर ट्रैफिक आसानी से ले सकते हैं।

वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाये
वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

निचे आपको 10 ऐसे ट्रिक बताने वाला हु जिसे आप follow करके वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाये आसानी से समझ पाएंगे तो चलिए step by step आपको बताता हूँ।

1- अपनी Website को Optimize करे

वेबसाइट गुगल में रैंक कराने के लिये वेबसाइट का fast loading होना बहुत ही ज़रूरी होता है क्योंकि अगर आपकी साइट फ़ास्ट लोड नही होगी तो कभी भी गूगल में रैंक नही करेगी।

आपकी साइट speed up पर depend करता है आपकी साइट जितनी फ़ास्ट लोड होगी उसे गूगल में उतनी ही अच्छी रैंक मिलेगी।

2- Quality Content लिखे

क्या आपको पता है गूगल अब quality content को ज्यादा रैंक देता है मेरा मतलब आपकी वेबसाइट पर जितनी ज्यादा अच्छी जानकारी शेयर की जाएगी गूगल में आपकी रैंकिंग उतना ही अधिक होगी और आपको उतना ही अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलेगा।

आप कैसे अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं यह सबसे सरल और आसान तरीका है इस ट्रिक को फॉलो करके आप गूगल में rank कर सकते हैंl

3- Google Algorithms को अच्छे से जाने 

सबसे पहले गूगल से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने के लिये आपको अपनी site content को Google SERPs के Top 10 position में लाना होगा तभी आप अपनी वेबसाइट को रैंक करवा पायेंगे।

अपनी साइट को top रैकिंग में कैसे लाये ये जानने से पहले आपको गूगल का अल्गोरिथम जानना पड़ेगा कि गूगल कैसे काम करता है।

जब आप गूगल के अल्गोरिथम को अच्छे से जान लोगे तो आपको top रैंक में आने से कोई नही रोक सकता है।

4- Backlinks बनाये

गूगल में टॉप रैंक करने के लिये Backlinks एक अहम भूमिका निभाता है। Backlinks बनाने से गूगल पोस्ट को जल्दी से जल्दी इंडेक्स कर लेता है जिससे top रैंक में आने के ज्यादा chance होते है।

अगर आप अपने पोस्ट पर Backlinks बनाते है तो आपकी page authority बढ़ती है और अगर आप site पर backlinks बनाते है तो आपकी domain authority बढ़ती है।

आप जब भी Backlinks बनाये तो अपने वेबसाइट से related Backlinks बनाये इससे फायदा यह होता है कि हमारी Backlinks fast index हो जाती है और उसको गूगल high qualityn Backlinks में count करता है जिससे हमारी वह article गूगल के टॉप position में भी आ जाती है।

5- SEO Optimization 

अपनी वेबसाइट पर गूगल से ट्रैफिक पाने के लिये सबसे पहले आपको SEO friendly होना और SEO friendly content लिखना बेहद ज़रूरी होता है क्योंकि अगर आप SEO friendly content नही लिखेंगे तो आपकी साइट गूगल के टॉप रैंक में नही आएगी।

SEO फ्रेंडली में आपको Theme, Design and keyword optimizing करनी होती है जो बेहद ज़रूरी होता है।

6- Google Guideline Follow करे

अगर आपको गूगल में ट्रैफिक और रैंकिंग चाहिए तो आपको Google के  guideline को follow  करना होगा तभी आप गूगल में रैंक कर सकोगे अगर आप Google के  guideline के खिलाफ काम करोगे तो आप कभी भी रैंक नही कर पाओगे।

मैं आपको ऊपर भी बता चुका हूं अगर आप गूगल के अल्गोरिथम के हिसाब से काम करते है तो आपको रैंक करने से कोई नही रोक सकता है। अगर आप गूगल के गाइडलाइन को तोड़ते हैं तो गूगल आपकी साइट को अपने सर्च इंजन से हटा देगा।

7- Broken Links को Fix करे

गूगल में अपनी वेबसाइट को रैंक कराने के लिए सबसे पहले यह खासा ध्यान रखना होगा की आपकी साइट में कोई भी (server, design and broken links etc) issue ना हो नही तो आपकी site rank नही करेगी।

अगर आपकी साइट पर error 404 issue आ रहा है तो इस प्रकार की सभी लिंक को डिलीट या बदल दे। अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग कर रहे है तो आपको Broken link Checker Plugin को install  करके Broken link को Fix कर सकते है।

8- Continue Post लिखे

अगर आप प्रतिदिन पोस्ट लिखते है तो गूगल का bot आपकी पोस्ट को जल्दी crawl करेगा और गूगल में रैंक देगा।अगर आप regular पोस्ट नही लिखेंगे तो गूगल का crawler आपकी पोस्ट को जल्दी crawl नही करता है जिससे आपकी रैंकिंग नही होती है।

अगर आप regular पोस्ट लिखते है तो आपकी ऑडियंस पोस्ट का इंतजार करती है और उसे पढ़ती है लोग जितना आपकी पोस्ट को पढ़ेंगे आपकी जल्दी रैंकिंग मिलेगी।

9- Bounce rate maintain करे

अगर आप की वेबसाइट पर Bounce rate  ज्यादा आ रहा है तो आपकी साइट को रैंक नहीं करने देगा क्योंकि गूगल उसे ज्यादा अहमियत देता है ऑडियंस ज्यादा पसंद करती है।

अगर आपका Bounce rate ज्यादा आता है तो इसका मतलब आपके content को ऑडियंस कम पसंद कर रही है इससे आपका रैंक भी डाउन होता जाएगा।

अगर आप Bounce rate maintain करने में कामयाब हो जाते हैं तो इससे गूगल को लगेगा कि आपके content को लोग ज्यादा से ज्यादा पसंद कर रहे हैं इससे आप कि साइट को गूगल रैंक करेगा।

10- Site Promotion करे

अगर आप अपनी वेबसाइट के कॉन्टेंट को सोशल मीडिया जैसे Twitter, Instagram, LinkDIN और Facebook पर शेयर करते हो गूगल उसपे ज्यादा भरोसा करता है। और उसे रैंक देता है इसीलिए आप अपनी वेबसाइट के content को सोशल मिडिया पर प्रोमोशन ज़रूर करो।

मैं यही सलाह दूंगा की आप ज्यादा से ज्यादा कॉन्टेंट को सोशल मीडिया पर शेयर करो। सोशल मीडिया के अलावा आप Quora जैसी साइट पर अपनी वेबसाइट प्रोफाइल बनाकर प्रोमोशन कर सकते है।

अंतिम शब्द (Final Word)

दोस्तो आज की इस पोस्ट को पढ़कर आप अपनी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक कैसे बढ़ाये के बारे में अच्छे से जान ही गए होंगे उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट ज़रूर पसन्द आया होगा।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ नीचे दिये गये सोशल मीडिया हैंडल बटन जैसे Twitter, Instagram, LinkDIN और Facebook से ज़रूर शेयर करे।

अगर मेरे द्वारा लिखे गए पोस्ट में कोई त्रुटि हुई हो तो निचे दिये गये कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमे ज़रूर बताये धन्यवाद। 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here