Web Hosting क्या हैं और कितने प्रकार की होती है? Full Guide

0
92
Web Hosting क्या हैं और कितने प्रकार की होती है Full Guide
Web Hosting क्या हैं और कितने प्रकार की होती है Full Guide

आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं Web Hosting क्या हैं, Web Hosting काम कैसे करता है, Web Hosting कहां से खरीदें, Web Hosting कौन सी कंपनी का खरीदें, और Web Hosting कितने प्रकार के होते हैं इन सब के बारे में आप जानना चाहते है तो इस post को पूरा पढ़ते रहिये।

इंटरनेट की दुनिया में अपना खुद का एक वेबसाइट होना और वेबसाइट को maintain कर पाना एक बहुत बड़ी बात होती है क्योंकि वेबसाइट को मेंटेन कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं है इसके लिए ब्लॉगिंग फील्ड में प्रॉपर नॉलेज का होना बहुत जरूरी है वेबसाइट बनाने के लिए बहुत ही छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ता है जैसे मान लीजिए आपकी वेबसाइट के लिए डोमेन नेम और होस्टिंग का होना बहुत ही जरूरी है जिसकी वजह से आप की वेबसाइट की पहचान मिलती है।

कुछ लोग जो ब्लॉगिंग की दुनिया में अजनबी होते हैं उन्हें होस्टिंग का H नहीं पता होता है अपनी जरूरतों के हिसाब से होस्टिंग नहीं खरीद पाते हैं जिसकी वजह से आगे जाकर उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आज कि इस पोस्ट में मैं आपको होस्टिंग क्या है, कैसे खरीदें और कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने वाला हूं इस पोस्ट को पूरा पढ़ कर आप सही होस्टिंग का चयन कर सकते हैं।

Web Hosting क्या हैं?

जब आप वेबसाइट या ब्लॉग बनाते हैं तो जितने भी content जैसे images, pages और pages आदि को server पर store करना पड़ता है ताकि दूसरे लोग इंटरनेट के जरिए उसे access कर पाये। वेब होस्टिंग एक प्रकार की सर्विस है जो कि हमें अपनी वेबसाइट को इंटरनेट पर अपलोड करने की सुविधा प्रदान करती है।

वेबसाइट को होस्टिंग पर रन कराने के लिए हमें एक powerful server की जरूरत पड़ती है जो हमेशा इंटरनेट से जुड़ा होना चाहिए हमारी जो वेबसाइट है लगातार 24 घंटे बिना किसी प्रॉब्लम के चलती रहे ताकि हमारे यूजर को कोई समस्या ना हो।

इस प्रकार के होस्टिंग को हम खुद मेंटेन नहीं कर सकते हैं इसका मेंटेनेंस कॉस्ट बहुत अधिक होता है इसीलिए वेबसाइट होस्टिंग के लिए हम वेब होस्टिंग कंपनीज का सहारा लेते हैं। कंपनियों के पास खुद का पावरफुल सर्वर और टेक्निकल स्टाफ होते है।

Web Hosting कितने प्रकार के होते है? (Types of Hosting)

मैंने ऊपर बता दिया है Web Hosting क्या हैं? और कैसे काम करता है अब हम जानेंगे कि वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते है और कौन कौन से होते है और उनके क्या काम है। होस्टिंग मुख्य रूप से 4 प्रकार के होते है मैं आपको इन चारों के बारे में detail में बताऊंगा।

Web Hosting कितने प्रकार के होते है (Types of Hosting)
Web Hosting कितने प्रकार के होते है (Types of Hosting)
  • Shared Web Hosting
  • VPS Web Hosting
  • Cloud Hosting
  • Dedicated Web Hosting

Shared Web Hosting

जब हम घर से निकल कर बाहर कमाने जाते हैं तो हम किराए के एक मकान में बहुत सारे लोग एक ही रूम को शेयर करके रहते है उसी प्रकार shared web hosting भी इसी तरह काम करता है।
Shared Web Hosting एक ही server होता है जिसपे हजारो वेबसाइट के files एक साथ एक ही server कंप्यूटर में स्टोर होकर रहता है इसीलिए इसको हम Shared Web Hosting कहते है।

मेरा मानना है Shared Web Hosting उन लोगो के लिये सही है जो अभी नया नया वेबसाइट बनाया हो क्योंकि ये होस्टिंग सबसे सस्ती होती है। इस होस्टिंग में आपको तक तक मुसीबतो का सामना करना पड़ेगा जब तक आपके वेबसाइट में लोग जुड़ने ना लगे एक बार जब आपकी वेबसाइट पर लोग visit करने लगेंगे तो आप अपना hosting बदल सकते है।

Shared Web Hosting के फायदे
  • यह होस्टिंग उनके लिये बेहतर है जिनके पास ज्यादा पैसे नही है वो कम पैसो में इसका इस्तेमाल कर सकते है।
  • इस होस्टिंग का customize करना बहुत ही आसान होता है।
  • अगर आपका बिज़नेस छोटा है तो और आप अभी शुरुआत कर रहे हो तो ये होस्टिंग आपके लिये बहुत ही होगा।
  • इसमे बहुत सारे tool और plugin को आसानी से install कर सकते है shared hosting में वेबसाइट होस्ट करना ही बहुत ही आसान होता है।

VPS Web Hosting

VPS Hosting को ज्यादा visitor वाले वेबसाइट use करते है यह आपको कम दामो में मिल जाता है अगर आपको dedicated server जैसे परफॉर्मेंस चाहिए तो ये होस्टिंग आपके लिए बेस्ट रहेगी।

यह एक virtual server के लिये अलग अलग resource में use किया जाता है आपकी वेबसाइट को जितना resource की ज़रूरत होता है वो उतना use कर सकता है यहां पर आपको दूसरे वेबसाइट के साथ शेयर करने की ज़रूरत नही पड़ता है यह वेबसाइट आपको बेस्ट security और बेस्ट परफॉर्मेंस देता है।

  • कम समय में ज्यादा traffic पाने वाली छोटी वेबसाइट भी VPN Hosting का फायदा उठा सकती है।
  • यह shared hosting की तुलना में उससे कई ज्यादा बेस्ट होती है इसकी स्पीड shared hosting से बहुत फ़ास्ट होती है।
  • इसमें एक dedicated hosting की तरह ही आपको full control मिलती है।
  •  इसमें privacy और security बहुत ही बेहतर होती है।

Dedicated Hosting

जिस तरह shared hosting में बहुत से वेबसाइट एक ही server की जगह शेयर करते है डेडिकेटेड होस्टिंग उसके अपोजिट होती है। Dedicated hosting में जो server होता है वह सिर्फ और सिर्फ एक ही वेबसाइट का files स्टोर करके रखता है।

यह सबसे fast server होता है इसमें sharing नही होता है यह hosting बहुत महँगी होती है क्योंकि इसका पूरा पैसा एक ही व्यक्ति को देना पड़ता है।
यह वेबसाइट उसके लिये ही सही है जिसके साइट पर एक महीने में ज्यादा से ज्यादा visitor आते है और उसके लिए भी जो ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहते है।

Cloud Web Hosting

Cloud Web Hosting एक ऐसी होस्टिंग है जिस पर हमारी वेबसाइट पर high traffic होने पर भी हमारा server down नहीं होता क्योंकि हमारे वेबसाइट का content अलग-अलग virtual server पर स्टोर रहता है यदि एक सर्वर डाउन होता है तो हमारी वेबसाइट का content दूसरी server से access होने लगता है।

यदि आप beginner हैं तो cloud hosting आपके लिए नहीं है आप shared hosting से शुरुआत कर सकते हैं VPS hosting में security का काफी ध्यान दिया जाता है यहां पर आपके content virtual server पर store होते हैं जिससे कहीं से भी access किया जा सकता है।

Web Hosting काम कैसे करता है?

जब हम होस्टिंग पर अपना वेबसाइट बनाते हैं तो यही चाहते हैं कि जो Knowledge और information हम शेयर करते हैं लोगों तक पहुंचे और लोग उसे पढ़े और समझे उसके लिए हमें अपने फाइल को वेब होस्टिंग पर अपलोड करना पड़ता है।

Web Hosting काम कैसे करता है
Web Hosting काम कैसे करता है

ऐसा करने के बाद जब कोई यूजर इंटरनेट पर अपने browser( Google Chrome, Mozilla Firefox, Uc Browser and Opera Mini में डोमेन नेम सर्च करते हैं तो इंटरनेट आपकी डोमेन नेम को सर्वर के साथ जोड़ देता है जहां पर आपकी वेबसाइट का फाइल पहले से ही store करके रखा गया है।

Domain Name को hosting से जोड़ने के लिए DNS( Domain Name Server) का इस्तेमाल किया जाता है। इससे domain को यह पता चलता है आपका वेबसाइट कौन से server में रखा गया है क्योंकि हर server का DNS अलग अलग होता है।

Web Hosting कहा से खरीदे?

India से लेकर विदेशों तक बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो अच्छे से अच्छी hosting provide करती है अगर आपकी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा भारत के लोग पढ़ने वाले है तो मैं recommend करूँगा आप भारत से hosting buy करे तो अच्छा होगा क्योंकि hosting का server आपके देश से जितना दूर रहेगा वेबसाइट को एक्सेस करने में उतना ज्यादा समय लगेगा।

भारत के जितने भी वेब होस्टिंग provider है अगर आप उनसे होस्टिंग खरीदते है तो आपको credit card की ज़रूरत नही पड़ती है आप अपने ATM या फिर UPI, Google pay के ज़रिए आसानी से buy कर सकते है। एक बार आप hosting को buy कर लेते है तो आप बहुत आसानी से अपने डोमेन नाम के साथ जोड़ कर एक्सेस कर सकते है।

  • Hostgator India
  • Bluehost
  • Hostinger
  • SiteGround

Hostinger Best Hosting provide कर रही है एक तो सबसे सस्ता दे रही है ऊपर से site speed सबसे फ़ास्ट provide करती है।
मैं तो Hostinger Hosting buy करने के लिए recommend करूँगा पर आप चाहे तो दूसरा hosting भी buy कर सकते है।

कौन सी कंपनी से Hosting ख़रीदे?

Web Hosting खरीदने के लिए आपके सामने बहुत सारे options दिखेंगे पर आप को यह फैसला करना है कि आपकी ज़रूरत के हिसाब से कौन सा web hosting बेस्ट रहेगा क्योंकि आपको अगर ये पता ही नही रहेगा कौन सी होस्टिंग आपके लिए अच्छा रहेगा इसलिए  Hosting खरीदने से पहले hosting के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी का होना बहुत आवश्यक है।

Disk Space

Disk Space आपके Hosting का storage capacity होता है जैसे आपके कंप्यूटर में 500 GB और 1TB space होता है उसी प्रकार hosting में भी storage होता है। मैं ये recommend करूँगा की आप अनलिमिटेड डिस्क स्पेस वाला hosting खरीदे इससे आपकी disk कभी भी full होने का खतरा नही रहेगा।

Bandwith

एक सेकंड में आपकी वेबसाइट के लिए कितने डाटा एक्सेस कर सकते हैं उसे हम Bandwith कहते हैं जब कोई आपकी वेबसाइट को एक्सेस कर रहा होता है तो आपकी server कुछ data use करके उसे इंफॉर्मेशन शेयर करता है।

अगर आपका Bandwith कम है तू आपकी वेबसाइट को ज्यादा visitor access कर रहे है तो आपकी वेबसाइट डाउन हो जाने का खतरा रहता है।

Uptime

आपकी वेबसाइट जितने टाइम ऑनलाइन या availabe रहता है उसे Uptime कहते हैं कुछ प्रॉब्लम्स के कारण आपका वेबसाइट डाउन हो जाता है और खुल नहीं पाता है तो उसे downtime कहते है। आज कल तो सभी कंपनी वाले 99.99% Uptime की गारंटी देते है।

Customer Service

हर एक वेब होस्टिंग कंपनी कहता है कि वह 24 घंटे कस्टमर सर्विस प्रोवाइड करता है पर ऐसा बिल्कुल नहीं होता है अब तक मैं चार-पांच वेब होस्टिंग यूज कर चुका हूं पर मुझे सबसे अच्छा होस्टिंगर hosting लगा क्योंकि इसकी सेवा 24 घंटे available रहती है।

Final word (अंतिम शब्द)

आज किस पोस्ट में हमने यह जाना Web Hosting क्या है?, कैसे खरीदें और कितने प्रकार के होते हैं। उम्मीद करता हूं यह पोस्ट आपको ज़रूर अच्छी लगी होगी और अब समझ गये होंगे कि कौन सी Web Hosting आपके लिए बेस्ट रहेगी।

मेरा Recommended यही होगा कि आप Web Hosting Hostinger को buy करे क्योंकि यह affordable और fast web hosting है। अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिए गए सोशल मीडिया हैंडल बटन से जरूर शेयर करें और इस पोस्ट में मेरे द्वारा लिखी गई आर्टिकल में कहीं भी गलती हुई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम सुधार कर सके धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here