नये Blog पर Traffic कैसे बढ़ाये? जानें 7 तरीके और पाये Instant Traffic

2
5
New Website Ki Traffic Kaise Badhaye - 7 Tips for Beginner
New Website Ki Traffic Kaise Badhaye - 7 Tips for Beginner

यदि आप भी नए ब्लॉगर हैं और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आज Website Ki Traffic Kaise Badhaye जाते हैं इसके बारे में 7 Professional Tips Beginner के लिए बताने जा रहा हूं जिसको यदि आप अपनाते हैं तो आपके वेबसाइट पर भर भर के traffic आना शुरू हो जाएगा।

एक नए ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना बहुत कठिन होता है क्योंकि उस ब्लॉग या वेबसाइट की domain authority और page authority zero रहती है जिसके कारण हमारे पोस्ट गूगल में रैंक नहीं करते और हमें organic traffic भी नहीं मिलता है इसलिए हमें अपने नए Blog website पर ट्रैफिक लाने के लिए अलग सोशल मीडिया टूल का उपयोग करना पड़ता है जिसके बारे में हम आज detail में discus करेंगे।

इस आर्टिकल में हम लोग ऑर्गेनिक ट्रैफिक पर ज्यादा फोकस नहीं करेंगे क्योंकि हमारी वेबसाइट या ब्लॉग नया है इसलिए हम गूगल में रैंक नहीं कर सकते इसलिए हम instant ट्रैफिक पर फोकस करेंगे अब ऐसा भी नहीं है कि हमारी वेबसाइट नई है तो गूगल में रैंक भी नहीं करेगा नई वेबसाइट भी गूगल में रैंक करती है।

दोस्तों आइए अब देखते हैं कि नई वेबसाइट की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं जाते हैं स्टेप बाय स्टेप देखते हैं।

Website Ki Traffic Kaise Badhaye? 7 Professional Tips in Hindi

यदि आप beginner blogger हैं तो आपको ट्रैफिक को लेकर tension लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि Blogging Sill पर आपको genuine method बताए जाते हैं जो एक blog को grow करने में मदद करते हैं।

Website Ki Traffic Kaise Badhaye 7 Professional Tips in Hindi
Website Ki Traffic Kaise Badhaye 7 Professional Tips in Hindi

Beginner blogger website को design कर लेता है पोस्ट भी लिख लेता है लेकिन ट्रैफिक नहीं ला पाता क्योंकि गूगल में बड़े-बड़े ब्लॉगर ही रैंक करके ट्रैफिक को अपनी वेबसाइट तक ला पाते हैं और बाकी मेहनत करते रहते हैं लेकिन ट्रैफिक नहीं आता इसलिए वेबसाइट की ट्रैफिक कैसे बढ़ाए जाते हैं जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ते रहिए।

Long-Tail Keyword का प्रयोग करें

नए ब्लॉगर सबसे बड़ी गलती यही पर करते हैं कि वह Long-Tail Keyword का प्रयोग ना करके short-tail keyword को चुनते हैं क्योंकि उन पर high search volume होता है जिन पर वह रैंक नहीं कर पाते हैं इसलिए आपको Long-Tail Keyword का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि Long-Tail Keyword में competition कम होता है और आपकी पोस्ट अलग-अलग keyword पर रैंक होने के chances रहते हैं।

Long-Tail Keyword find करने के लिए आप keyword.io tool का उपयोग कर सकते हैं यह आपको ढेर सारे long-tail कीवर्ड की लिस्ट प्रोवाइड कर देता है जिसमें आप मॉडिफिकेशन करके एक अच्छा कीवर्ड निकाल सकते हैं।

Blog से Related YouTube Channel बनाएं

अगर आप YouTube पर Blog से related channel बनाते है तो आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोग आपको आपके face से जानने लगेंगे और दूसरा बड़ा फायदा यह होगा की आप Blog के साथ साथ YouTube से भी अच्छी खासी earning कर सकते है।

YouTube पर ब्लॉग से related जब आप वीडियो बनायेंगे तो जो यूट्यूब की audience होगी वह ब्लॉग वेबसाइट पर भी जायेंगी और वहां कुछ देर तक आपके पोस्ट को पढ़ेगी जिससे आपका पोस्ट google search engine में rank करने के chances बढ़ जाते है।

Quality Content और Seo Friendly Post लिखे

दोस्तों गूगल के सर्च इंजन में टॉप रैंकिंग पाने के लिए आपको ब्लॉग वेबसाइट पर अच्छे से अच्छे आर्टिकल लिखने होंगे जिससे आपके पोस्ट पर विज़िटर ज्यादा से ज्यादा time तक रुकेंगे जिससे google को लगेगा लोगो को आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल पसन्द आ रहे है तो उस पोस्ट को गूगल टॉप रैंकिंग में जल्दी से जल्दी ला देता है।

आप अपनी पोस्ट पर आर्टिकल भी लिखते रहिये और अपनी साइट का on page seo भी करते रहिये इन सभी तरीको को अपना कर आप ज्यादा से ज्यादा view हर महीने पा सकेंगे।

Social Media का प्रयोग करके Blog पर ट्रैफिक बढ़ाये

Social Media एक ऐसा platform है करोडो लोग active रहते है जहा आप अपने द्वारा लिखे गये पोस्ट आर्टिकल को शेयर करते ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक अपने पोस्ट पर ला सकते है जिसके लिये आपको जितने भी पॉपुलर social media जैसे Instagram, Facebook, Whatsup, Twitter, LinkdIN पर अपने ब्लॉग के नाम से ID बनाये और वहा से ट्रैफिक पाये।

आपको अपने Social Media पर ज्यादा से ज्यादा followers बढ़ाने की कोशिस करनी होगी और अपने ब्लॉग पर सभी सोशल मीडिया का लिंक लगाना होगा ताकि यूजर उस लिंक पर क्लिक करते ही अपनी पसंदीदा आर्टिकल आसानी से पढ़ सके।

Backlinks बनाये

अगर आपको अपने पोस्ट को रैंक करवाना है तो आपको अपने ब्लॉग का DA और PA increase करनी होगी and DA और PA बढ़ाने के लिये आपको backlink बनाना होता है क्योंकि बैकलिंक आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में काफी हद तक मदद करता है।

अगर आपके ब्लॉग की डोमेन ऑथोरिटी की बात करे तो जितनी ज्यादा डोमेन ऑथोरिटी अच्छी होगी तो आपके पोस्ट को गूगल सर्च रिजल्ट पेज में उतना ज्यादा रैंक पायेगी backlink बनाने के लिये आप हमें या किसी को भी guest पोस्ट लिख सकते है और अपने ब्लॉग से related पोस्ट comment करे।

अगर आप अपने ब्लॉग पर quality content लिखते है तो उस पोस्ट को कोई external link में use करता है तो उससे भी आपको backlink मिलता है।

Internal Links का प्रयोग करे

अगर आप अपने पोस्ट में internal links का प्रयोग अच्छे से करते है तो आप अच्छा खासा ट्रैफिक वहा से भी पा सकते है Internal linking से आपके ब्लॉग पर फायदा यह होगा की google भी internal links को समझता है और आपका bounce rate भी maintain रहता है जिससे google आपकी ब्लॉग पोस्ट को अच्छा रैंक देता है

Internal linking करने से आपकी पोस्ट Seo friendly बन जाती है जिससे user का trust बनता है और पुराने पोस्ट के रैंक करने के chances बढ़ जाते है।

Website पर Subscribe Button लगाये

वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए One signal का प्रयोग करके Subscribe button लगा सकते है इससे आपको फायदा यह होगा कि जब भी आप new post upload करेंगे तो जो user आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब करके रखा होगा तो उसके पास पोस्ट का नोटिफिकेशन जायेगा और आपका यूजर उसपे विजिट करेगा जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा।

वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए One signal का प्रयोग करके Subscribe button लगा सकते है इससे आपको फायदा यह होगा कि जब भी आप new post upload करेंगे तो जो user आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब करके रख होगा तो उसके पास पोस्ट का नोटिफिकेशन जायेगा और आपका यूजर उसपे विजिट करेगा जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा।

अंतिम शब्द

आज की इस पोस्ट में हमने जाना Website Ki Traffic Kaise Badhaye उम्मीद करता हु मेरे द्वारा लिखे गये आर्टिकल से आपको जरूर फायदा हुआ होगा और आप समझ पाए होंगे कि ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये।

दोस्तो अगर ये पोस्ट आपको अच्छी ललगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ निचे दिए सोशल मीडिया हैंडल बटन से ज़रूर शेयर करे ताकि हम आपके लिये अच्छे अच्छे लिख कर पोस्ट कर सकू धन्यवाद।

2 COMMENTS

  1. Hello Sir Namaste, Sir hm September se hi Blogging Start kiye h Aapke You tube Channel par Video dekh kar kaafi sare Settings kiye h apne Blog me.
    Hm apne Blog me Technical Se Related Post Upload krte h sir hmko Do Follow Backlink chahiy aapke website se kya krna hoga iske liye plz reply me

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here