Hindi Blog Par Traffic Kaise Badhaye – Top 10 Tips New Guide

3
422
Hindi Blog Par Traffic Kaise Badhaye - Top 10 Tips New Guide
Hindi Blog Par Traffic Kaise Badhaye - Top 10 Tips New Guide

दोस्तों हिंदी Blog पर ट्रैफिक लाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि हिंदी भाषा सभी देशों में उपलब्ध नहीं होता है, हिंदी ब्लॉग पर मैक्सिमम जो ट्रैफिक होता है वह हमारा इंडिया, पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश आदि तरह के देशों से होता है। लेकिन आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है आज की इस पोस्ट में मैं आपको ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने हिंदी ब्लॉग पर भर भर के ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं और ढेर सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको 10 ऐसे टिप्स बताऊंगा जिसको फॉलो करके आप अपने हिंदी Blog पर अनलिमिटेड ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं चलिए अब आपको हिंदी Blog Par Traffic Kaise Badhaye टॉप 10 ट्रिक्स के बारे में बताता हूं।

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट अभी नया है या कुछ ही महीने हुए अभी आपको ब्लॉगिंग करते हुए तो आपकी साइट पर जाहिर सी बात है कि ट्रैफिक नहीं होगा क्योंकि आपने भी ज्यादा Backlinks नहीं बनाया है, आपने ज्यादा अपनी वेबसाइट और SEO नहीं किया है लेकिन फिर भी आप अपनी साइट पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए जाते हैं? Blog पर ट्रैफिक नहीं आ रहा? ब्लॉक पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके? इन सभी Question का आप अगर Answer चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ते रहे।

Hindi Blog Par Traffic Kaise Badhaye – Top 10 Tips New Guide

ब्लॉग बना लिए हैं लेकिन आपके साइट पर ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो आप कितना भी मेहनत कर लीजिए आप कभी पैसे नहीं कमा पाएंगे इसलिए Blog पर हमारे ट्रैफिक होना बहुत जरूरी होता है इसलिए इस पोस्ट को आप पूरा पढ़ते रहिए इस पोस्ट के जरिए आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना शुरू कर सकते हैं Blog traffic लाने के लिए आपको बहुत सारे तरीके मिल जाएंगे लेकिन जो मैं आज तरीका बताऊंगा उस तरीकों को अपनाकर आप Good Amount में ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए हम सभी टॉपिक के बारे में बात करते हैं।

Keyword Research करके पोस्ट लिखें

पोस्ट लिखने से पहले आपको अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करना चाहिए क्योंकि बिना कीवर्ड रिसर्च किए आप अपने पोस्ट तो गूगल में रैंक नहीं करवा सकते और आपके Website पर ट्रैफिक नहीं आ सकता इसके लिए आपको अच्छा कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी है।

इससे आप टारगेटेड ऑडियंस को अपने वेबसाइट तक लेकर आ सकते हैं कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आप Google, Semrush, Ahref या Ubbersuggest टूल का यूज कर सकते हैं इसमें इसमें एक कुछ कीवर्ड टूल फ्री है और कुछ पेड है।

यदि आपकी Site new है तो आपको अपनी साइट पर कीवर्ड रिसर्च करने के लिए KGR (Keyword Golden Ratio) का यूज करना चाहिए इससे आपकी पोस्ट जो है गूगल में जल्दी-जल्दी रैंक करने लगेगा और शुरुआती दौर में ही ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा, कीवर्ड रिसर्च करने से पहले आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान देना चाहिए।

  • अपने नींद से रिलेटेड कीवर्ड रिसर्च करें
  • कीवर्ड रिसर्च में सर्च वॉल्यूम का ध्यान दें
  • लो कंपटीशन कीवर्ड का उपयोग करें
  • लोंग तैल कीवर्ड का यूज करें
  • कीवर्ड स्टाफिंग ना करें

SEO Friendly Article लिखें

यदि आप अपना 100% देकर SEO Friendly Article लिखेंगे तो आपको आर्टिकल लिखने में मजा भी आएगा और साथ ही साथ आप गूगल सर्च इंजन से अच्छी खासी रैंक हासिल करके ट्रैफिक प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस अपनी आर्टिकल को Optimize करके लिखना होता है।

SEO फ्रेंडली आर्टिकल लिखने के लिए आपको अपने Main कीवर्ड को टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन में ऐड करना चाहिए और कीवर्ड डेंसिटी पर ध्यान देना चाहिए।

इंटरनेट की दुनिया में एक कहावत कहा गया है “Content is King” और यह कहावत हंड्रेड परसेंट सही है क्योंकि यदि आपका कंटेंट पढ़ने लायक ही नहीं है तो कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट पर क्यों रुकेगा और गूगल आपकी वेबसाइट को सर्च रिजल्ट में ऊपर क्यों लेकर आएगा इसीलिए हमें अपने कंटेंट पर फोकस करना चाहिए पोस्ट ऐसा लिखें कि यूजर को पढ़ने में आनंद आए और उसकी समस्या का समाधान भी हो पाए।

अपनी वेबसाइट का On Page SEO करें, On Page SEO करने से आपको गूगल से ट्रैफिक मिलेगा मैंने अपने इस वेबसाइट Bloggingskill.com को अभी कुछ महीने ही पहले स्टार्ट किया है जिसे एक गूगल से अच्छा खासा ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलना शुरू हो गया है।

  • On Page SEO करने से आपकी आर्टिकल रैंक करती है
  • SEO फ्रेंडली आर्टिकल को गूगल में टॉप पोजीशन हासिल होती है
  • On Page SEO करने के लिए Rank Math या Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल करें

सोशल मीडिया का प्रयोग करके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाएं

सोशल मीडिया का प्रयोग करके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाएं
सोशल मीडिया का प्रयोग करके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाएं

सोशल मीडिया पर आजकल लोग बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं जैसे कि लोग फेसबुक टि्वटर इंस्टाग्राम टेलीग्राम आदि तरह के सोशल मीडिया का प्रयोग करते रहते हैं और इन सभी प्लेटफार्म का User Base बहुत बड़ा है जिसके कारण आपको भी इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी वेबसाइट का पेज जरूर बनाना चाहिए।

इससे आपको आपके वेबसाइट पर ढेर सारा ट्रैफिक आसानी से मिल जाएगा जाहिर सी बात है आपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अभी नया-नया ज्वाइन किया है इसलिए आपके फॉलोवर्स नहीं होंगे लेकिन जैसे-जैसे आप काम करते जाएंगे आपके फॉलोअर्स Increase हो जाएंगे और उन सभी Pages पर जो आपने अपनी वेबसाइट का लिंक दिया है या पोस्ट शेयर किया है उस पर भी ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा।

  • फेसबुक पर अपना पेज Create करें
  • Twitter पर अपनी पोस्ट के बारे में लोगों को बताएं
  • Pinterest पर अपने पोस्ट का Pin क्रिएट करें
  • Instagram पर अपने फॉलोअर्स को Redirect करें
  • Follow करने का अनुरोध करें
  • सभी सोशल मीडिया का लिंक अपने ब्लॉग पर दे

Long Article या पोस्ट लिखें

दोस्तों Long Article लिखने से आपको गूगल में टॉप पोजीशन में रैंक मिलता है क्योंकि आपको भी पता है अगर हम लंबा पोस्ट लिखेंगे तो हम अपनी कीवर्ड का उपयोग आर्टिकल में ज्यादा Time कर पाएंगे इससे गूगल को पता चल जाएगा कि हमारा पोस्ट किस टॉपिक पर है और हमें टॉप पोजिशन मिल सकता है।

बैकलिंक्स बनाने के लिए आपको अपने कॉन्टेंट से रिलेटेड वेबसाइट का प्रयोग करना चाहिए इससे आपको टारगेटेड ऑडियंस मिलेगी जो आपके वेबसाइट को भी पसंद आने पर फॉलो करने लगेगी।

  • बैकलिंक बनाने के लिए Guest Post लिख सकते हैं
  • वेबसाइट पॉपुलर होने के बाद अपने आप बैकलिंक्स मिलने लगता है
  • बैकलिंक्स Dofollow और Nofollow दोनों प्रकार के बनाने चाहिए

Question And Answer वेबसाइट को ज्वाइन करें

ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको Question And Answer वेबसाइट को ज्वाइन करना चाहिए ऐसे बहुत से वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद हैं जहां पर आप अपने Question को पूछ सकते हैं या किसी और के द्वारा पूछे गए Question का रिप्लाई दे सकते हैं।

Question And Answer वेबसाइट में Quora बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है जहां पर यदि आप किसी के Question का रिप्लाई देते हैं तो आप अपने वेबसाइट में Backlinks भी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि Question का Answer देते समय आप अपनी किसी आर्टिकल का लिंक भी दे सकते हैं।

  • बैकलिंक्स प्राप्त होगा
  • वेबसाइट की Authority बढ़ेगी
  • ढेर सारा ट्रैफिक मिलेगा

ईमेल सब्सक्राइब बटन का उपयोग करके ट्रैफिक बढ़ाएं

ईमेल का प्रयोग करके आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर अनलिमिटेड ट्रैफिक ला सकते हैं क्योंकि आपके कुछ फॉलोअर्स ऐसे होते हैं जो आपके वेबसाइट पर सब्सक्राइब बटन को क्लिक करके सब्सक्राइब कर देते हैं जिससे जब भी आप कोई नया पोस्ट पब्लिश करते हैं तो उस यूजर के ई-मेल पर ब्लॉग पोस्ट पब्लिश होने का मेल पहुंच जाता है इस तकनीक की मदद से आप अपनी वेबसाइट की ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं।

दोस्तों अपनी वेबसाइट पर अगर आप सब्सक्राइब बटन Add करना चाहते हैं तो आप OneSignal वेबसाइट या Jetpack प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपको ट्रैफिक बढ़ाने में मदद करते हैं।

  • 15 परसेंट ट्रैफिक Bloggingskill.com का इसी तरीके से आता है
  • Per Day आप की ट्रैफिक Increase होगी
  • आपके वेबसाइट का CTR भी Increase होता है

Internal Linking का प्रयोग करें

Internal Linking का प्रयोग करें
Internal Linking का प्रयोग करें

ब्लॉग या वेबसाइट ट्रेफिक बढ़ाने के लिए Internal Linking बहुत बड़ा रोल अदा करता है क्योंकि इंटरनल लिंकिंग से हमारे पुराने पोस्ट पर ट्रैफिक बढ़ाया जा सकता है।

Internal Linking करते वक्त आपको एक बात का ध्यान देना चाहिए की आपको ऐसे जगह पर internal linking ही करना चाहिए जहां user को उसकी जरूरत है इसका trust आपके वेबसाइट पर बढ़ जाता है और वह आपके दूसरे पोस्ट पर भी redirect होता है इससे आपकी पोस्ट भी SEO फ्रेंडली होने के साथ-साथ आपके वेबसाइट का बाउंस रेट भी कम हो जाता है।

गूगल भी Internal Linking को काफी पसंद करता है इससे गूगल आसानी से आपकी पोस्ट को समझ पाता है और क्रॉलर आपकी पोस्ट को जल्दी क्रॉल कर पाते हैं जिसके कारण गूगल आपकी पोस्ट को अच्छी रैंकिंग प्रदान करता है।

  • आप अपनी पुरानी पोस्ट पर Page Views बढ़ा सकते हैं
  • आर्टिकल SEO Friendly हो जाता है
  • यूजर वेबसाइट पर ज्यादा देर तक रहता है
  • बाउंस रेट कम हो जाता है

ब्लॉग या वेबसाइट के Loading Speed को कम करें

दोस्तों ट्रैफिक बढ़ाने में ब्लॉक का लोडिंग स्पीड भी बहुत ज्यादा मायने रखता है क्योंकि यदि कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आता है और उसको स्पीड नहीं मिलती है यानी आप की साइट जल्दी से Open नहीं होती है तो गूगल उस आर्टिकल को Down rank कर देता है जिसकी वजह से आपको Organic Traffic नहीं प्राप्त होता है इसलिए हमारे वेबसाइट या ब्लॉग पर लोडिंग स्पीड फास्ट होना चाहिए।

  • Light Weight Theme का उपयोग करें
  • JavaScript और CSS को Minify करें
  • Powerful Server का यूज़ करें
  • Redirection का कम उपयोग करें

Create YouTube Channel

Create YouTube Channel
Create YouTube Channel

दोस्तों यदि आप अपने वेबसाइट पर भर भर के ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो आपको YouTube चैनल जरूर क्रिएट करना चाहिए क्योंकि YouTube चैनल क्रिएट करने से आपकी वीडियो गूगल के सर्च रिजल्ट में आती हैं जहां से आपको Indirectly ट्रैफिक मिलता है क्योंकि जब आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आर्टिकल का लिंक देंगे तो यूजर आपके लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट तक पहुंच जाएंगे।

YouTube से ट्रैफिक पाने के लिए आप जिस कीवर्ड पर पोस्ट लिखें हैं उसी कीवर्ड पर एक वीडियो भी बनाएं और अपने आर्टिकल का लिंक डिस्क्रिप्शन में दें इससे आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिलेगा।

  • आप और आपकी वेबसाइट Famous हो जाएगी
  • Income डबल हो जाएगा
  • वेबसाइट बनाने के लिए काम भी मिलने लगेगा
  • Affiliate Marketing भी आसान हो जाएगी

अंतिम शब्द

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया कि आप अपनी हिंदी ब्लॉग पर भर भर के ट्रैफिक कैसे प्राप्त कर सकते हैं और मुझे पूरा उम्मीद है कि आपको यह मेरा आर्टिकल पसंद आया होगा और मैं यह गारंटी देता हूं यदि आप इन सभी तरीकों को अपनाएंगे तो आपके ब्लॉग की Traffic Boost हो जाएगी। यदि यह पोस्ट अच्छा लगा हो आपको तो इसे अपने सोशल मीडिया जैसे फेसबुक व्हाट्सएप ग्रुप्स में जरूर शेयर करें धन्यवाद।

3 COMMENTS

  1. nice article…..bahut badhiya samajay apne….aap really great ho……aap bahut achhe tarike se samajate ho….me apka har video puraa dekhta hu….jisse mere ko bahut help milati hai….age badhte rahiye sir……aur hamari help karte rahiye …..thanks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here