Blogging कैसे शुरू करे? Full Beginner Guide

0
5
Blogging Kaise Shuru Kare Full Beginner Guide 2020
Blogging कैसे शुरू करे Full Beginner Guide

हेल्लो दोस्तो आप सभी का इस आर्टिकल में बहुत बहुत स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे Blogging Kaise Shuru Kare और ब्लॉग कैसे बनाएं आप भी अच्छा खासा पैसा कमाएं और साथ ही यह भी जानेंगे कि ब्लॉगिंग असल में किसे कहते है और बहुत कुछ जानकारी मिलेगा आपसे बसएक निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

आज इंटरनेट से हर कोई पैसा कमाना चाहता है लेकिन कई लोग पैसा कमाने में सफल होते हैं तो कई लोग को लगने लगता है कि इंटरनेट से पैसा कमाना मेरा बस कि बात नहीं है।

सबसे बड़ा गलती  नया ब्लॉगर करते हैं कि वह पैसा कमाने के लालच में आते हैं बस अपने काम में ध्यान ही नहीं देते हैं। और समय के हिसाब से उसे रिजल्ट मिल नहीं पाता है तो ब्लॉगिंग को वो छोड़ देते है।

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने आए हैं तो आपके पास कोई ना कोई गुण होना जरूरी है जैसे लिखना अच्छा आना चाइए या बोलने या समझाने का गुण आपके अंदर होना चाइए । इस तरह का आपके पास कोई गुण नहीं है तो आपको मेहनत कि अधिक जरूरत है। क्युकी आप लोगो तो अच्छी तहरा समझा नहीं पाएंगे तो तो भला आपका आर्टिकल क्यों पढ़ेगा। 

अगर आप इंटरनेट से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो  वैसे तो कहीं छोटे-मोटे तरीके है लेकिन जो सबसे अच्छा और सफल तरीका है वो है blogging, youtube, affliate marketing यहाँ लोग आसानी से लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप भी कमा सकते है लेकिन सीखने और पसेंस को रखना बहुत जरूरी है।

जितना भी  blogging, affliate marketing और बहुत सारी चीज़े को सिखने के लिए इंटरनेट पे मजुद है। वैसे तो आज मैं ब्लॉग कैसे बनाए और आसानी से और पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी देने वाला हूं।

Blog क्या होता है?

अगर में आसान शब्दों में कहूं  तो blog एक  तहरा का वेबसाइट ही होता है। जिसमे लोग अपना blogger.com मे जाकर फ्री का  blog बनाते है और बढ़िया बढ़िया कंटेंट डालते है और उसे गूगल आपको  website के रूप मे दिखाते है।  

आप किसी भी  विषय में ब्लॉग बना सकते है यह ब्लॉगिंग में विषय का मतलब नीच होता है। आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको जिस चीज में अच्छी जानकारी है उसी में अपना ब्लॉग बनाइए जैसे आपको ट्रैवल का शौक है तो आप उसके बारे में अपने ब्लॉग के जरिए गाइड कर सकते या फिर आपको मोबाइल फोन में अच्छी जानकारी रखते है तो उसके सेटिंग के बारे में ब्लॉग बनाए ऐसे हजारों नीच है जिसमें आप अपना ब्लॉग बना सकते है। कोशिश हमेशा ये करे कि माइक्रो नीच ब्लॉग ही बनाए।

Micro Niche Blog क्या होता है?

माइक्रो नीच ब्लॉग उससे कहते है जिसमे एक छोटा सा टॉपिक पे ब्लॉग बना हुआ है जैसे blogging blog यहाँ सिर्फ आपको blogging से releted ही पोस्ट देखने को मिलेगी इसके अलावा और कुछ नहीं मिलेगा या फिर मे ये कह सकता हू कि एक छोटा सा कीवर्ड पे माइक्रो  नीच ब्लॉग बना हुआ है। माइक्रो नीच ब्लॉग का सबसे अच्छी बाते ये है कि मल्टी Niche ब्लॉग से जल्दी रैंक करता है माइक्रो नीच ब्लॉग।

Blogging Kaise Shuru Kare 2020

Blogging करने से पहले आपको अपने से ही शपत लेना है कि मे blogging मे सफल हो कर ही रहूँगा। क्योंकि कई लोग सिर्फ ऊपर ऊपर ही  blogging करते है  तो उनको रिजल्ट नहीं मिल पाता है। तो  आपको बस अपने मन मे जोश लाना  बहुत जरुरी है blogging के प्रति। 

अब आपको ये देखना है कि आप कहा पे blogging करना चाहते है Blogger या WordPress मे तो यही बोलूंगा कि यदि आपके पास थोड़ा  भी बजट है तो आप wordpress मे जाओ नहीं है तो आप blogger मे भी blog बना सकते हो।  

Blog कैसे बनाये 2020 मे

Step1. अपने ब्लॉग के लिए अच्छी नीच चुने :- अपने ब्लॉग के लिए अच्छी से अच्छी नीच चुनना बहुत ज्यादा जरुरी होता है। क्योंकि अगर आप एक अच्छे नहीं चुन लेते हैं तो आपका 30% काम हो जाता है क्योंकि ज्यादातर लोग देखा देखी में अपना ब्लॉग शुरू करते हैं। अगर मेरा कोई कंपीटीटर है।तो उससे मुझे आगे बढ़ने के लिए उससे कुछ अलग ही करना होगा तभी आप सक्सेस हो पाएंगे ब्लॉगिंग में।

Step 2. अपना ब्लॉग के लिए प्लेटफार्म चुनना :- अगला जो काम करना है आपको वो है ब्लॉग प्लेटफॉर्म चुनना wordpress or blogger अब आप जिस में चाहे उसने blog बना सकते हैं लेकिन मैं यही कहूंगा यदि आपके पास थोड़ा बहुत भी पैसा है तो अपना ब्लॉग  wordpress  मे ही बनाये। 

Step 3. अच्छा सा डोमेन नाम चुने :– अब आपको एक अच्छी सी डोमेन नेम चुनना है आपको हमेशा टॉप लेवल डोमेन ही चुनना है जैसे.com,.in,.org,.net यह डोमेन तब आपका ब्लॉग  को ज्यादा जल्दी रैंक  कराने में मदद करता है। और जो भी आप डोमेन ले रहे हैं उसने किसी कंपनी का नाम नहीं आना चाहिए।  जैसे मेरा डोमेन है.xyz ये डोमेन ना ले क्युकी मुझे पता है इसका क्या दिक्कत है। 

Step 4. Hosting खरीदना:- यदि आपको नहीं पता की होस्टिंग का मतलब क्या होता है तो मे बता देता हूं कि आपका ब्लॉग के लिए इंटरनेट पर रखने के लिए एक जगह चाहिए होता है। जिसको हम hosting बोलते है।  hosting आप hostinger, या bluehost से खरीद आप खरीद सकते है।  शुरुआत में आप शेयर्ड hosting ही ले  वैसे hosting आपको ब्लॉगर में फ्री मिलता है जो कि गूगल का होता है। 

Step 5. थीम चुनना:- यदि आप अपना WordPress में बना रहे हैं तो आपको इतना अच्छा टीम चुनना होगा जिससे आपका ब्लॉग का होम पेज का डिजाइन अट्रैक्टिव लगे यदि आप ब्लॉगर में बना रहे हैं तो आपको फ्री में थीम मिल जाएंगे।

Step 6. अपने ब्लॉग का जरूरी पेज बनाए:- अपने ब्लॉग मे  का चार पेज होना बहुत जरूरी होता है जैसे About us, contact us, privacy policy और disclaimer यदि आप 4 पेज नहीं बनाते तो आपको  ऐडसेंस अप्रूवल नहीं मिलेगा। और हो सके तो अपना sitemap भी बनाकर वहा पे लगाए। 

Step 7. अपना ब्लॉग को गूगल सर्च कंसोल और बिंग वेबमास्टर  मे सबमिट करें अपना sitemap बनाये 

Step 8. अपना ब्लॉग  के लिए अच्छी से अच्छी पोस्ट लिखें:- जितना अच्छा आप पोस्ट लिखेंगे उतना ही गूगल आपको धियान देगा यदि आप कई से किसी का पोस्ट को थोड़ा बहुत एडिट करके अपने ब्लॉग मे पब्लिश कर देते है तो ये पोस्ट डुबलीकेट है गूगल समझने में समय नहीं लगेगा। जितना हो सके अपने सही लिखे युवक को बार-बार अपने पोस्ट  में ना दोहराए। कीवर्ड  का सही प्रयोग करें जैसे टाइटल डिस्क्रिप्शन परमा लिंक मे। 

Step 9. अपने ब्लॉग का seo करें:- seo दो प्रकार के होते हैं on page seo और off page seo on page seo मे अच्छा सा टाइटल देना होता है कीवर्ड का प्लेस करना होता है बार बार दोहराना नहीं होता है। और off page मे link building, backlink इतियादी आता है। 

Step 10. अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाएं:- शुरुआत में अपना ब्लॉक कर ट्राफिक बढ़ाने के लिए आप फेसबुक ग्रुप बनाकर या फेसबुक पेज बनाकर अपना ब्लॉग या आर्टिकल का लिंक शेयर करें, पिंटरेस्ट, कोरा पर लोगों का सवाल का जवाब दें और सिर्फ एक ही लिंक दे ताकि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आ सके।

Blogger vs WordPress कौन सा अच्छा हैं ?

 Blogger की अच्छी बाते :-

1. सबसे पहले ब्लॉगर तो बिलकुल फ्री है। 

2. फ्री डोमेन मिलता है जो कि blogspot.com है। 

3. फ्री होस्टिंग मिलता है जो कि गूगल का होस्टिंग होता है।  

4. फ्री ब्लॉग मे भी पैसा भी कमा सकते है। 

 Blogger की बुरी बाते :-

1. इसमे कोइ भी plugins (plugins मतलब ब्लॉग का कोइ भी फीचर्स को बढ़ता है )को ऐड करने का ऑप्शन नहीं मिलता है। 

2. इसमे आप अपने ब्लॉग या आर्टिकल का Seo चेक नहीं कर सकते है। 

3. मतलब बहुत सारी ऐसी चीज़े होती है जिसमे आपको blogger मे नहीं मिलता है।

WordPress की अच्छी बाते :-

1. इसमे आप जिस भी तरह का वेबसाइट बनना चाहते है वैसा आप बना सकते है जैसे जैसे शॉपिंग वेबसाइट,टूल वेबसाइट मतलब जिस भी तरह का मन वैसे बना सकते है

2. इसमें आप ये देख सकते है कि आपका आर्टिकल Seo फ्रेंडली है या नहीं आपका आर्टिकल का टाइटल कितना वर्ड का होना चाइये और बहुत कुछ देख सकते है 

3. इसमें आप कई सारे प्लगइन, प्रीमियम थीम और इंस्टॉल कर सकते है और अपने ब्लॉग का होम पेज को अपने हिसाब से डिजाइन कर सकते है।

WordPress की बुरी बाते :-

1.इसके लिए आपको एक pc कि जरुरत है। 

2.ब्लॉग सुरु करने के लिए आपको डोमेन और होस्टिंग दोनों ही लेना पड़ेगा 

3.इसमे ब्लॉग बनाने के लिए काम से काम 5-6 हजार आपको रखना है। 

मेरा राय 

देखिये दोस्तों अगर आप blogging के फील्ड मे  बिलकुल नये है तो आप सिर्फ सिखने के लिए blogger try कर सकते है। अगर आपको लगता है कि मुझे हल्का फुल्का blogging के बारे मे गियान है तो आप WordPress मे जाये। क्युकी WordPress मे कई गुना आपको फीचर्स मिल जाते है

Blog बनाकर किस तरीको से पैसा कमाए ?

ब्लॉग बनाकर पैसा कमाने के 2 अच्छे तरीके है जैसे:-

1.Google adsense

2.Affliate marketing

Google adsense :- google adsense एक google का प्रोडक्ट है जिसमे कोइ भी व्यक्ति या बिजनेसमैन अपना प्रोडक्ट का ऐड लगा सकता है और वही ऐड हमारे blog पर आते हैं और जब आपके ब्लॉग में visiter आते हैं तो ऐड पर क्लिक करते हैं और वही क्लिक से ऐडसेंस आपको पैसा देता है। एड पर क्लिक करने से जिसने ऐड लगाया होता है उसको भी फायदा होता है और जिसका ब्लॉग  पर ऐड चल रहा होता उसको भी फायदा होता है।

जितना भी वेबसाइट है इंटरनेट मे  ज्यादातर google adsense से ही पैसा कमाती है। हालांकि ऐडसेंस एड्स दो प्रकार के होते हैं जैसे बैनर एड्स और वीडियो एड्स बैनर एड्स ब्लॉग पे दिखिए जाते है और वीडियो एड्स यूट्यूब पे। 

Affliate marketing:- affliate marketing का मतलब होता है किसी और कंपनी का प्रोडक्ट को प्रमोट करना जैसे मेरे पास एक हैडफ़ोन है। इसके बारे मे किसी को नहीं पता तो अब कंपनी क्या करेंगी  अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए एड्स रन करेंगी जगह जगह पे एड्स लगाये गी लेकिन ये सब करना कंपनी के लिए ज्यादा महंगा पढ़ जाता है तो अब कंपनी क्या करती है कि तू मेरा प्रोडक्ट को ब्लॉग के जरिये सेल करवा हम तुम्हे उस प्रोडक्ट का कुछ परसेंट कमीशन देंगे इसी तहरा ये काम करती है। 

यदि आप blogging मे बिलकुल नया है तो मे आपको कभी मे  ये नहीं कहूंगा कि आप अभी affliate marketing के तरफ अभी धियान दे क्युकी ये थोड़ा blogging से advanced lavel का हो जाता है। यहाँ आपको किस तहरा प्रोडक्ट को लोगो को recommend करना है कि वो प्रोडक्ट को  खरीद ले  ये भी आपको अच्छी तहरा से आना चाइये।

Affliate marketing मे पावर इतना ज्यादा है कि सिर्फ एक सेल से आप हज़ारो रुपये कामा सकते है यहाँ ये मैटर नहीं करता है कि आपका ब्लॉग पे कितना ट्रैफिक आता है बल्कि ये मैटर ये करता है कि आप लोगो को कितनी अच्छी से recomenned कर रहे हो। 

अब तो ये हो गई ब्लॉग से रिलेटेड बाते लेकिन अब सवाल ये आता है कि ब्लॉग कहा बनाए wordpress पे बनाये या blogger पे सारी चीज़े आपको बताऊंगा कि आपको कहा पे बनना चाइये। 

तो मेरा लेखन यही समाप्त होता है  मे आशा करता हू कि ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा अपने दोस्तों को शेयर जरूर करे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here