How to Earn Money Online in Hindi – ऑनलाइन पैसे कमाने के 6 बेहतरीन तरीके

0
132
How to Earn Money Online in Hindi - Top 6 Genuine तरीके
How to Earn Money Online in Hindi - Top 6 Genuine तरीके

आज के समय मे हर कोई ऑनलाइन तरीको से पैसे कमाना चाहता है क्योंकि ऑनलाइन तरीको से आप घर बैठे आसानी से महीने के 20 से 40 हजार आराम से कमा सकते है।

How to Earn Money Online in Hindi, गूगल से पैसे कमाने के तरीके, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके, के बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहिये।

इंटरनेट पर बहुत तरीके है जिससे आप महीने के 20 या 40 हजार आराम से कमा लेंगे इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाना कोई मुश्किल का काम नही है बस आपको मेहनत और लगन के साथ काम करना है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कोई विशेष टेक्निकल ज्ञान की ज़रुरत नही होती है मै आपको कुछ ऐसे tricks बताऊंगा जिसको फ़ॉलो करके आप आसानी से How to Earn Money Online in Hindi पैसे कमा सकेंगे।

How to Earn Money Online in Hindi – Top 6 Genuine तरीके

How to Earn Money Online in Hindi
How to Earn Money Online in Hindi

मैं आपको 6 ऐसे ऑनलाइन तरीके बताने वाला हु जिसको अपनाकर आप महीने के 20 से 40 कमा सकते है।

1- Blogging से पैसे कैसे कमाये

इंटरनेट पर पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका Blogging का है क्योंकि ब्लॉगिंग करना सबसे आसान है ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाये जाते है मैं पिछले 5 सालों से ब्लॉगिंग कर रहा हु और ढेर सारे पैसे कमा रहा हूं।

WordPress.org या blogger.com पर अपना खुद का ब्लॉग बना सकते है ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर आप अपनी सोच और ज्ञान को ऑनलाइन लोगो के पास पहुचा सकते है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीक़े होते है लेकिन मैं आपको तीन तरीको के बारे में ही बताऊंगा जिसको आप नीचे देख सकते है।

1: Advertising

जब आपका ब्लॉग Design होंने के बाद तैयार हो जाएगा तो उसमें Google AdSense या अन्य Ads Network को अपने ब्लॉग में Setup करना होता है जब लोग आपके ब्लॉग पर आकर Ads पर click करेंगे तो उसके बदले में अपको पैसे मिलेंगें।

2: Affiliate Marketing

यह दुसरो के चीज़ों को बेचवाने में मदद करता है जब आप किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचवाते में मदद करते है तो वह seller अपको commission देता है।

Affiliate Marketing में आप Advertising से ज्यादा पैसे कमा सकते है बड़े बड़े e-commerce वेबसाइट जैसे Amazon Flipkart या फिर कोई भी होस्टिंग कंपनी को ऑनलाइन sell करवा के पैसे कमा सकते है।

3: Sponsored post

जब आप एक अच्छा खासा ब्लॉगर हो जायेंगे तब आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जायेगा तो बहुत सारी कंपनिया अपने प्रोडक्ट के review के लिये आपसे कहती है जिसके बदले आपको वह कंपनी अच्छा खासा पैसे देती है, आपका ब्लॉग जिस niche से related होगा आपको उसी प्रकार का sponsored मिलेगा।

2- YouTube से पैसे कैसे कमाये

आज के समय में यूट्यूब के बारे में कौन नहीं जानता और आप यह भी जानते होंगे यूट्यूब से आज बहुत सारे लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं ऐसे में आपको भी अपना एक युटुब चैनल बनाना होगा और चैंनल बनाकर आपको भी लाखो रुपये पैसे कमाने हैं अगर आपको नहीं पता यूट्यूब चैनल कैसे बनाए जाते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं।

 YouTube से पैसे कैसे कमाये
YouTube से पैसे कैसे कमाये

YouTube से भी पैसे कमाने के तीन प्रमुख तरीके हैं इनके बारे में आपको निचे बताऊंगा।

1: Adsense

युटुब पर पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल को गूगल ऐडसेंस के साथ मोरटाइज करना पड़ता है इसके लिए आपको 1000 सब्सक्राइबर्स और चार हजार घंटे वाच टाइम कंप्लीट करना होता है यह करने के बाद ही आपका चैनल मोनेटाइज हो पायेगा।

2: Sponsored

जब आप एक पॉपुलर यूट्यूब पर बन जाते हैं तो बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को रिव्यू करने का आफर देती है इसके जरिए हम अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

3: Affiliate marketing

जब अपने चैनल पर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू करते हैं तो नीचे डिस्क्रिप्शन में उसे खरीदने का लिंक डाल सकते हैं अगर कोई यूज़र उसे खरीदा है तो उसके बदले भी आपको कमीशन मिलता है।

3- Freelancing से पैसे कमाये

Freelancing एक अनुबंध-आधारित पेशा है जहाँ किसी संगठन में भर्ती होने के बजाय, व्यक्ति कई क्लाइंट्स को सेवाएं प्रदान करने के लिए अपने कौशल और अनुभव का उपयोग करता है।

आसान भाषा में कहा जाये तो जब आप अपने कौशल, शिक्षा और अनुभव का उपयोग कई ग्राहकों के साथ करते हैं और किसी एक नियोक्ता को किए बिना विभिन्न असाइनमेंट लेते हैं, तो Freelancing होता है।

Freelancing  में आमतौर पर Jobs (Gigs ) शामिल हैं जो आपको घर से काम करने की स्थिति में ले जाते हैं लेकिन घर के काम के साथ-साथ फ्रीलांसिंग को भी साथ न रखें।

फ्रीलांसिंग का मतलब हमेशा यह नहीं होता है कि आप घर से काम करेंगे काम के प्रकार और ग्राहक की आवश्यकताओं के आधार पर आपको अपने ग्राहक के कार्यालय में भी काम करना पड़ सकता है।

home job के एक काम में आपके और एकल नियोक्ता के बीच एक अनुबंध शामिल होता है जो आपको फ्रीलांसिंग के दौरान पैसे नहीं देता है।

यह सिर्फ इतना है कि फ्रीलांसरों द्वारा किए जाने वाले कई काम इंटरनेट पर कंपनी या क्लाइंट्स की मौजूदगी के बिना दिए जा सकते है।

4- Online Paid Surveys से पैसे कमाये

यदि आप अपने खाली समय में पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है  तो Online Survey का भुगतान एक उत्कृष्ट विकल्प है, सर्वश्रेष्ठ Online Survey साइटों की संख्या है जिनसे आप जुड़ सकते हैं और पैसे के लिए Survey कर सकते हैं।

Online Paid Surveys से पैसे कमाये
Online Paid Surveys से पैसे कमाये

प्रत्येक Survey पूरा करने के लिए $ 1 से $ 10 का भुगतान किया जाता है यदि आप दिन में 30 मिनट काम करते हैं, तो आप Online Survey नौकरियों के साथ प्रति माह $ 300 से $ 500 बना सकते हैं।

व्यापार की दुनिया में, बाजार में एक अप्रयुक्त उत्पाद लॉन्च करना जोखिम होगा इसलिए एक नया उत्पाद बनाने के लिए लाखों डॉलर खर्च करने से पहले, कोई भी कंपनी जानना चाहती है कि क्या लोग ऐसे उत्पादों में रुचि रखते हैं।

तकनीकी शब्दावली में, इसे बाजार अनुसंधान के रूप में जाना जाता है बाजार अनुसंधान एक बड़ा व्यवसाय है जहा कंपनियां इस पर अरबों डॉलर खर्च करती हैं।

बाजार अनुसंधान के माध्यम से, इन कंपनियों को अपने उपभोक्ताओं के स्वाद के बारे में पूरा विचार मिलता है, यह उन्हें एक उत्पाद के डिजाइन और निर्माण में मदद करता है जो बाजार में सफल होगा।

कंपनियां इस कार्य के लिए बाजार अनुसंधान फर्मों को नियुक्त करती हैं विभिन्न बाजार अनुसंधान फर्म हैं जिनके डेटाबेस में लाखों सदस्य हैं जो अपनी प्रतिक्रिया और राय देने के लिए तैयार हैं।

वे इसे एक ऑनलाइन सर्वेक्षण की मदद से करते हैं और ऑनलाइन सर्वेक्षण के माध्यम से सैकड़ों विभिन्न प्रश्न पूछते हैं।

एक सर्वेक्षण पूरा करने में 5 मिनट से 30 मिनट लगते हैं इसलिए सभी प्रतिभागियों को ऑनलाइन सर्वेक्षण करने के लिए अपना समय देने के लिए भुगतान किया जाता है।

आप ऐसी बाजार अनुसंधान फर्मों (जिसे ऑनलाइन सर्वेक्षण साइटों के रूप में भी जाना जाता है) के सदस्य बन सकते हैं और पैसे के लिए सर्वेक्षण कर सकते हैं।

5- URL Shortener से पैसे कमाये

URL Shortener से पैसा कमाना सबसे आसान काम है जिसमें आपको किसी भी तकनीकी कौशल की आवश्यकता नहीं है, यह सरल विधि है जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

वे व्यक्ति जो ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में नहीं जानते हैं वे इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं और इस सेवाओं के माध्यम से कुछ पैसे कमा सकते हैं। 

बस अपने किसी भी long URL को ब्लॉग, वेबसाइट, फेसबुक, गूगल या अन्य लिंक short URL में बदल देना है और आप जहा चाहे उस लिंक को लगा दे।

जब कोई भी आपके दिए गए URL पर क्लिक करता है तो Short URL 5 सेकंड के लिए प्रतीक्षा करता है और ads show होता है जिसके हमे पैसा मिलता है।

6- Fiverr से पैसे कमाये

सीधे शब्दों में कहा जाये तो Fiverr एक online marketplace है जो कई तरह की सेवाएँ, कार्य और मिनी-जॉब्स प्रदान करता है।

2010 में स्थापित Fiverr का उद्देश्य एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करना है जहाँ फ्रीलांसर अपनी उपलब्ध डिजिटल सेवाओं का विज्ञापन और सूची बना सकते हैं।

साइट पर आपको हर प्रकार के कौशल के लिए लाखों गिग्स मिलेंगे चाहे आप एक डिजाइनर, वेब डेवलपर, वकील, या एक संगीतकार हों Fiverr पर काम करना बहुत ही आसान है आप अपने skill को fiverr में बेच सकते है जिसकी कीमत $ 10 dollar से शुरू होती है Fiverr में हर एक sell को gigs कहा जाता है।

विक्रेताओं को सीधे फ्रीलांसरों से जोड़कर, Fiverr एक ऑनलाइन सेवा विनिमय की पेशकश करने वाली सबसे बड़ी वेबसाइटों में से एक बन गई है।

अंतिम शब्द

आज की इस पोस्ट में हमने How to Earn Money Online in Hindi के बारे में जाना की आप कैसे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट ज़रूर अच्छी लगी होगी।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिये गये social media handle button जैसे फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर से ज़रूर शेयर करें धन्यवाद।