Top 10 Google Ranking Factors in Hindi

0
54
Top 15 Google Ranking Factors in Hindi
Top 15 Google Ranking Factors in Hindi

आज के SEO और पहले के SEO (Search Engine Optimization) में बहुत फर्क है क्योंकि Google समय-समय पर अपने Algorithm में बदलाव लाता रहता है, आज के समय में हमें अपने Website को Google के Top Rank में लाने के लिए नए तरीके से Content को Optimize करना पड़ेगा ताकि Blog पर ज्यादा Organic Traffic मिल सके। इस पोस्ट में Top 10 Google Ranking Factors in Hindi में बता रहा हूं जिसको अपना कर आप अपने किसी भी Article को Google में Top Position दिलवा सकते हैं।

वैसे तो Google के द्वारा 200 से ज्यादा Ranking Factors उपयोग किए जाते हैं और हर साल Google कुछ न कुछ नए नियम और Ranking Signal में बदलाव लाता रहता है। Web Masters को अपनी साइट Google Search के Top में लाने के लिए Google Ranking Factors के According Content Optimization करना पड़ता है।

Top 10 Google Ranking Factors in Hindi | Google Ranking Signal

दोस्तों नीचे कुछ Important Google Ranking Factors मैं आपको बता रहा हूं जिस पर आप को सबसे ज्यादा Focus करने की जरूरत है गूगल में Rank करने के लिए इन्हें पढ़ते रहिए।

1. Search Intent

जब Google Search में User कुछ सर्च करता है तो उसका इरादा होता है कि उसे सही और सटीक जानकारी मिले, Google की कोशिश भी यही होती है कि User को Better Information मिले और आज के समय में यही होगा जिस साइट का Content Search Query से जितना ज्यादा Relevant होगा उसको Search Result में उतनी ही Better Position मिलेगी।

2. Content Keywords

2021 में भी Post Title में Keyword का इस्तेमाल करना Powerful Google Ranking Factor होगा क्योंकि Google यह देखता है कि आपके द्वारा लिखा गया Content User Query के रिलेवेंट है या नहीं इसके अलावा Image Alt Tag, Heading, Highlighted Word भी Useful होंगे लेकिन जो लोग अपने ब्लॉग पोस्ट को कीवर्ड से भर देते हैं उनका Content Rank नहीं करेगा।

3. CTR ( Click Through Rate )

CTR गूगल के लिए सबसे Strongest Google Ranking Signal है और इसमें कोई Doubt नहीं है कि CTR Search Rank में मेजर Role Play करता है। CTR जितनी Better होगी उतनी ही अच्छी गूगल में रैंक मिलेगी, आप अपने Search Console की Performance Report में CTR देख सकते हैं जहां पर आप अपने सभी Article का Click Through Rate पता कर सकते हैं और उसे Optimize कर सकते हैं।

4. Explained Post

Google Search Quality को Improve करने में लगा हुआ है, गूगल अब उन पे Ranking दे रहा है जो बहुत सारे कीवर्ड्स की बजाए User के द्वारा सर्च किए गए Query से Match होते हैं इसीलिए अब आपको Blog Post में Only Keyword के लिए Content लिखने की वजह उसे अच्छे से Explain कर User के लिए लिखना चाहिए। अब गूगल यह नहीं देखता है कि आपका Content किस Keyword से मैच होता है बल्कि यह देखता है कि आपका Content User के लिए कितना Useful है।

5. Grammar Checking of Post

Content में Spelling Mistakes को User बिल्कुल भी पसंद नहीं करता गूगल भी यही बात जानता है इसीलिए 2021 में ऐसा Post रैंक नहीं करेगा जिसमें Spelling और Grammar Mistakes ज्यादा हो। यहां कहने के लिए बहुत कुछ नहीं है बस पोस्ट पब्लिश करने से पहले कंफर्म कर लें कि आपके Post में स्पेलिंग या ग्रामर मिस्टेक तो नहीं है।

6. Unique Blog Content

2021 में गूगल में ऐसी साइट्स दिखाई नहीं देंगे जो डुप्लीकेट या कॉपी कांटेक्ट प्रोवाइड करती हो गूगल पहले से ऐसी साइट को Penalize करता है लेकिन अब इस बार Deeply Action लेगा। कंफर्म कर ले कि आपकी साइड में कोई डुप्लीकेशन प्रॉब्लम नहीं है अगर आपको लगता है कि आप इस साइट पर डुप्लीकेट पेज हो सकते हैं तो आप इन्हें एक बार इंप्रूव कर ले।

7. Well Structured HTML

अपनी Site के HTML Markup को Clear Way से Organize करके आप Search Engine को यह समझाने में Help कर सकते हैं कि आपका Content Real में क्या है, सर्च इंजन अभी भी Schema structure markup और Semantic Markup पर भरोसा करता है।

इसलिए अगर आपके Content में Bad HTML Markup है तो भले ही आपका Content कितना भी अच्छा हो तो भी Search Engine Spider को लगेगा कि यह Bad Quality Content है। अपनी Site के Content एचटीएमएल मार्कअप को और ज्यादा Clear बनाने के लिए Schema Markup का इस्तेमाल करें या Structured Data Testing Tool की मदद ले सकते हैं।

8. Page Speed

User Experience की बात करें तो Site Page Loading Speed सबसे बड़ा Ranking Factor है। Google Speed Update में यह बहुत पहले Clear कर चुका है कि Website Page Speed को Ranking Factor बनाया गया है।

Future में Site Speed Top Ranking Factor होगा और Fast Loading Site को Search Result में टॉप रैंक मिलेगी अपने साइड की स्पीड को इंप्रूव करने के लिए आप Cache Plugin या AMP का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी साइट की स्पीड फास्ट हो जाएगी।

9. Backlinks

Google Backlinks Number की जगह High Quality Backlinks Site को Rank देता है। 2021 में भी यह फैक्टर वर्क करेगा तो इसे बनाए रखें और अपनी साइड की टॉप रैंकिंग के लिए High Quality Backlinks बनाते रहे। लोगों का कहना है कि बैकलिंक अब रैंकिंग फैक्टर नहीं रहेगा तो ऐसे नहीं होने वाला है।

10. Google Trust on Your Domain

यदि आपके ब्लॉग पर गूगल का ट्रस्ट बन जाता है तो आपका कोई भी पोस्ट गूगल में Rank करने लगता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गूगल आप कि साइट पर ट्रस्ट करने लगता है वैसे तो गूगल इसे अपने रैंकिंग फैक्टर्स में शामिल नहीं करता है लेकिन मैं अपने एक्सपीरियंस के आधार पर यह रैंकिंग फैक्टर्स में शामिल कर रहा हूं।

Google E.A.T मतलब Expertise, Authority and Trustworthiness यह तीन चीजें आपकी Page Quality को दर्शाती हैं और यही कारण है कि गूगल का आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Trust हो जाता है और आपके आर्टिकल रैंक भी करने लगते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

तो यह रहे Top 10 Google Ranking Factors in Hindi जिन पर हर एक वेबमास्टर को वर्क करने की जरूरत है अगर आप इन को Ignore करते हो तो समझ लेना 2021 में आपकी साइट पर ट्रैफिक नहीं होगा।

मैंने इसी तरह के आर्टिकल ब्लॉगिंग से रिलेटेड और भी लिखे हैं जिन्हें नीचे देख सकते हो और पढ़ सकते हैं साथ ही साथ साइट पर नोटिफिकेशन बेल दिया गया है उसे दबा कर Blog को फ्री में Subscribe भी कर ले।

READ MORE :