WordPress Blog/Website की Loading Speed कैसे बढ़ाये?

1
138
Wordpress Website Ki Speed Kaise Badhaye - 20 Amazing Ways
Wordpress Website Ki Speed Kaise Badhaye - 20 Amazing Ways

Blog या Website के लिये loading speed बहुत मायने रखता है अगर आपकी site speed नही दे रही है तो कोई भी user site पर अधिक समय तक रुक नही पायेगा और वह वहां से निकल जायेगा। आज की इस post में हम आपको WordPress Website Ki Speed Kaise Badhaye जाते है के बारे में बताऊंगा।

क्योंकि जब Blog या Website fast loading होती है तो google के search result में अच्छा performance करती है इसलिये site की page speed Google ranking factor के रूप में काम करता है।

Website Loading Speed क्यों महत्वपूर्ण है?

Website की speed किसी भी site को successful बना भी सकती है और down भी कर सकती है, मैं आपको ऊपर भी बता चुका हूं page speed एक Google ranking factor है।

Google जब भी किसी page को rank करता है तो वह बहुत सारे factor का प्रयोग करता है जिसमे से एक page speed भी है अपने Website की fast loading और Google में top ranking चाहते है तो आपको एक बेहतरीन hosting choose करके buy करना पड़ेगा क्योंकि hosting वेबसाइट या ब्लॉग की site की speed बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभाता है।

अगर आप fast hosting server का इस्तेमाल करते है तो आपकी site को google में rank करने से कोई नही रोक सकता है यदि hosting server slow होगा तो आपकी site rank नही करेगी।

मै आपको recommend करूँगा की Hostinger से hosting buy करे क्योंकि होस्टिंगर lite speed technology का इस्तेमाल करती है जिससे आपके site की speed बहुत अच्छी होती है।

WordPress Website किस कारण Slow होती है?

आप जब अपनी site की speed को Google Search Console में check करते है तो उसमे आपको बहुत सारे error को ठीक करने का सुझाव देता है जिसमे बहुत से ऐसे error होते है जो अधिकतर ब्लॉगर को समझ मे नही आते है।

नीचे में कुछ निम्न कारणों को बताऊंगा जिसकी वजह से आपकी site slow down होती है।

Web Hosting- दोस्तो मैं अपने पिछले पोस्ट में भी बता चुका हूं और इस पोस्ट में भी बता रहा हूँ अगर आप सही fast hosting का चुनाव नही करते है तो आपकी site slow down हो जायेगी क्योंकि hosting वेबसाइट या ब्लॉग की site speed को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।

Caching- अगर आपकी site सही तरीके से caching नही कर पाती है तो इससे भी आपको site down हो जाती है।

Page Size- जब आप अपने page में image को optimize किये बिना add करते है तो आपके page की size बढ़ जाती है जिससे आपकी site की speed slow हो जाती है नये ब्लॉगर यह गलती सबसे ज्यादा करते है इस बात को ध्यान में रखना होगा आपकी image size ज्यादा ना हो।

External Script- साइट पर ads load होने की वजह से भी साइट slow down हो जाती है और site की performance पर असर डालती है।

Website Loading Speed बढ़ाने से पहले आपको ये 2 चीज़े करनी चाहिए

दोस्तो अगर आप अपने WordPress Website की loading speed बढ़ाने की सोच रहे है तो मेरे द्वारा निचे बताये गये tips को follow करके अपनी site speed बढ़ा सकते है।

अगर आप अपनी वेबसाइट की speed को चेक करना चाहते है तो निचे मै कुछ speed checker के बारे में बताऊंगा जिसको अपना कर आप अपने site की speed check कर सकते है।

Page Speed Inside

Page Speed Inside Google द्वारा बनाया गया एक speed testing tool है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक कर सकते है और अपनी site में आ रहे error को देख सकते है और उसको सही कर सकते है।

अपने site की speed check करने के लिये आपको Page Speed Inside पर जाना है और Blog का URL past करके Analyze button पर क्लिक कर देना है कुछ समय बाद आप देख पायेंगे आपकी site speed क्या है।

GTmatrix

GTMatrix भी एक बहुत अच्छा tool है इससे भी आप अपनी site की speed को check कर सकते है और site मे आ रहे error को देख कर fix भी कर सकते है।

GTmatrix आपकी site को analyze करके सारी कमियों को दूर कर देता है। 

Pingadom Tools

Pingadom Tools भी एक बेहतरीन speed checker tools है इसमे अपनी site की speed check करने के लिये आपको अपने site का URL को past करके analyze button पर क्लिक कर देना है।

Pingadom Tools आपको यह बताता है कि page में आपका कौन सा element load होने में सबसे ज्यादा समय लेता है।

अपनी वेबसाइट का BackUp ले

अगर आप अपनी वेबसाइट में कभी भी छेड़ छाड़ या भी फिर कही भी changes करते है तो सबसे पहले आपको अपनी site का full back up लेना बहुत ही ज़रूरी है क्योंकि अगर गलती से भी आपकी साइट में कोई दिक्कत आ जाती है तो आप दोबारा से site को store कर सकते है।

WordPress Blog की Loading Speed कैसे बढ़ाये

अगर आप site या Blog पर quality content publish करने के बाद भी अगर आपकी साइट slow down है तो आप गूगल के सर्च रिजल्ट में अच्छा परफॉर्मेंस नही कर सकते है।

मैं आपको कुछ ऐसे tips बताऊंगा जिसे अपना कर आप अपने WordPress Website Ki Speed Kaise Badhaye जाते है आप आसानी से जान पाओगे। 

सही Web Hosting चुने

आप कितना भी अच्छा Content लिख ले, SEO कर ले अगर आपकी fast Web Hosting नही है तो आप Google में कभी भी रैंक नही कर पायेंगे क्योकि 
बहुत सी ऐसी कंपनी है जो fast hosting का दावा करती है लेकिन होस्टिंग खरीदने के बाद अपको ऐसा feel होता है ये होस्टिंग सही नही है और आपके होस्टिंग के पैसे बर्बाद हो जाते है।

इसीलिए मैं आपको recommend करूँगा आप Hostinger Web Hosting buy करे ये बहुत fast hosting है मैं खुद इस hosting का इस्तेमाल करता हु।
इसमे आपको एक domain, ssl certificate free में मिल जाता है।

gtmatrix speed test
gtmatrix speed test

अगर आपको लगता है कोई दूसरा होस्टिंग इससे बेहतर है तो आप GTMatrix checker का प्रयोग करके चेक कर सकते है और पता लगा सकते है किस Web Hosting की speed सबसे fast है।

Fast Loading Theme का प्रयोग करें

WordPress Website की speed में Theme एक अहम भूमिका निभाता है ऐसे बहुत सारे theme है जो खूबसूरत के साथ साथ impressive भी है जिसका coding बहुत खराब होता है जिसकी वजह साइट speed में प्रॉब्लम होते रहते है।

मैं आपको कुछ theme के नाम बताऊंगा जिसको अपना कर आप अपनी site के speed के साथ साथ website को खूबसूरत भी बना सकते है, WordPress Site के लिये नीचे कुछ बेहतरीन theme के नाम provide करूँगा जिसको अपना कर आप अपनी site को खूबसूरत और impressive बना सकते है।

  • NewspaperX
  • GeneratePress
  • Astra
  • Hestia

Unused Media/ Theme/Plugin को Delete करें

अगर आप अपनी वेबसाइट पर अधिक plugin का इस्तेमाल करते है तो इससे भी आपकी साइट down होती है इसलिए आपको ज्यादा plugin का use नही करना है आपको बस उतने ही plugin का इस्तेमाल करना है जो आपकी साइट के लिए ज़रूरी हो।

इसके साथ साथ जो unwanted media और inactive theme हो उसे भी डिलीट कर दे जो आपकी साइट पर भार बने रहते है।

Compress image Size

आप अपने वेबसाइट के image को compress करके image size को काफी हद तक छोटा कर सकते है, Image size medium होने की वजह से आपकी site speed fast होती है और आपकी वेबसाइट अच्छा प्रदर्शन करती है।

WordPress में ऐसे बहुत से image optimization plugin उपलब्ध है जिसका इस्तेमाल करके आप image size को कम कर सकते है।

नीचे कुछ बेहतरीन image optimizing pluging की लिस्ट दे दूंगा जिसे अपना कर आप अपनी वेबसाइट को इमेज को कम कर सकते है

  • Smush
  • Short pixel
  • http://re.smush.it
  • WP Smush

जब आप अपनी वेबसाइट पर image को अपलोड करते है तो ये plugins अपने आप image size compress करके size को छोटा कर देते है जिससे आपकी site speed काफी fast हो जाती है।

Html, CSS and Javascript को Minify करें

अपनी वेबसाइट में Html, CSS and Javascript को Minify करने से site की speed काफी अच्छा परफॉर्मेन्स करती है और लोडिंग टाइम को और बेहतर बनाती है।

Google भी आपकी साइट से javascript और CSS files को minify करने के लिए recommend करता है।

Content Delivery Networks (CDN) उपयोग करें

Content Delivery Networks का प्रयोग आप करते है तो आपकी साइट की लोडिंग speed काफी हद तक फ़ास्ट हो जाती है अगर आपकी साइट पर high traffic blog है तो आपकी साइट को crash होने से भी बचाता है।

अगर आपकी साइट पर कोई अमेरिका का user आपके आर्टिकल पढ़ रहा होता है तो आपकी site indian server लोकेट होती है तो Content Delivery Networks उस visitor को अमेरिका के निकटतम server पर redirect कर देता है जिससे आपकी server पर बहुत कम लोड पड़ता है।

Latest PHP Version में Upgrade करें

Latest PHP Version में Upgrade करने से आपकी web page की loading speed काफी हद तक ठीक कर देती है WordPress हमेशा अपने user को site secure और अच्छा परफॉर्मेन्स के लिये PHP के latest version का प्रयोग करने का सलाह देता है।

आप अपने web hosting के cPanel पर जाकर इसे कुछ मिनट में upgrade कर सकते है।

Cache Plugin उपयोग करें

WordPress में cache plugin का प्रयोग करने से हमारे site पर जो user पहले आ चुके होते है वो जब अगली बार हमारी site पर आते है तो हमारी site fast load होती है जिससे हमारी साइट पर slow load वाली बीमारी खत्म हो जाती है और हमारी site google में rank करने लगती है।

अगर आप वर्डप्रेस ब्लॉग पर shared होस्टिंग का प्रयोग करते है तो मैं आपको WP super cache plugin use करने को कहूँगा क्योंकि ये plugin वर्डप्रेस site को speed up करने में काफी ज्यादा मदद करता है।

Database Optimize करें

वर्डप्रेस वेबसाइट में सभी Information database में स्टोर होती है यदि समय समय पर database को optimizing नही करते है तो वर्डप्रेस वेबसाइट की लोडिंग स्पीड पर काफी असर पड़ता है।

वर्डप्रेस वेबसाइट में बहुत से ऐसे plugin होते है जो database को ऑप्टिमिज़िंग करते है। आप database को optimize करने के लिए WP optimize या WP Sweep का इस्तेमाल कर सकते है।

LazyLoad Image का use करें

दोस्तो आप अपने पोस्ट के आर्टिकल में बहुत ज्यादा image का प्रयोग करते है तो element की तुलना में image load होने में काफी समय लगता है जिससे आपकी site काफी slow हो जाती है।

आप LazyLoad plugin का इस्तेमाल करके आप अपनी साइट का speed grow कर सकते है।

Hot Linking को Disable करें

Image size को कम करने के बाद भी hotlinking आपकी site को slow कर सकता है बहुत से ब्लॉगर जानते है कि hotlinking साइट को slow कर देती है परन्तु वह इस बात को ध्यान नही देते है और अपने Image के URL को copy करके past कर देते है जिसकी वजह से आपकी साइट पर कोई भी user उस hotlinking पर विजिट करता है तो आपके server पर load पड़ता है और आपकी साइट slow हो जाती है।

जब कोई high traffic site हमारी image को hot linking करती है, तो सभी image request आपके server के द्वारा process की जाती है जिससे आपकी site slow don हो जाती है।

Autoptimize plugin का उपयोग करें

Autoptimize plugin का उपयोग करके आप अपनी site को speed up boost कर सकते है।यह plugin आपके वर्डप्रेस वेबसाइट की CSS & JS files को minify करके site की स्पीड को बढ़ाने में मदद करता है।

Autoptimize
Autoptimize

यह एक बेहतरीन वर्डप्रेस speed optimizing plugin है जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी साइट को fast और बेहतर बना सकते है।

अपनी wordpress site को update रखें

आपके WordPress का जब भी update आये आप फौरन update कर दे ताकि आपको नये नये feature मिल जाये जिससे आपकी साइट के issue और bugs fix हो सके।

अपने site की speed up बनाये रखने के लिये site के plugin और theme को update करते रहना होगा अगर आप ऐसा नही करते हैं तो आपकी site slow हो जायेगी।

Homepage पर post संख्या कम रखें

दोस्तो आपका homepage आपकी वेबसाइट के लिये एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि ज्यादा user homepage से ही आते है जिससे वेबसाइट की लोडिंग speed कम हो जाती है और site slow हो जाती है।

आपको यह ध्यान में रहे कि अपने ब्लॉग के होम पेज पर कम ही पोस्ट रखना होगा ताकि आपकी site फ़ास्ट रहे अपने homepage के पोस्ट को कम रखने के लिये आपको dashboard के setting>> reading में जाना होगा वहां आपको blog page show at most में आप जितना चाहे उतना post show करवा सकते है।

Ads की संख्या कम करें

दोस्तो अगर आप अपनी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ads लगाते है तो इससे भी आपकी site बहुत slow हो जाती है और बहुत ज्यादा ads show होंने की वजह से user भी irreted हो जाते है।

मैं ये नही कहूंगा कि आप अपनी site पर ads ना लगाये, आप लगाये पर इतने ही ads लगाये जिससे user को आपके आर्टिकल पढ़ने में कोई परेशानियो का सामना करना ना पडे।

Comment को Page में Break करें

दोस्तो अगर आपकी site पर बहुत ज्यादा comments आ रहे है तो आपके लिये अच्छी बात है पर दोस्तो आपको पता है site पर बहुत ज्यादा comments आने से भी आपकी site slow down होती है लेकिन आपको परेशान होने की ज़रूरत नही है क्योंकि comments को page में break करके वेबसाइट speed को slow down होने से रोक सकते हो।

दोस्तो सबसे पहले आपको अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में आ जाना है उसके बाद setting>>discussion पर क्लिक करके break comments into pages option को चेक करना होगा।

WordPress Website Ki Speed Kaise Badhaye Best Plugin

WordPress Website Ki Speed Kaise Badhaye Ke Liye कुछ Best Plugin के बारे में नीचे बताऊंगा जिसका प्रयोग करके आप अपने वेबसाइट की speed बढ़ा पायेंगे।

W3 Total Cache

W3 Total Cache
W3 Total Cache

W3 Total Cache WordPress Website में सबसे popular caching plugin है, W3 Total Cache दर्जनों settings के साथ आता है जैसे page cache, database cache, object cache and minify browser cache आदि उपलब्ध है।

WP Super cache

यह shared hosting के लिए perfect choice है और WordPress वेबसाइट के लिए best cache plugin है यह plugin आपके वर्डप्रेस ब्लॉग से static Html files generate करता है।

जब कोई user आपकी site पर आता है तो यह havier wordpress PHP Script की जगह generate की गयी static Html files के readers को serve करता है जिस वजह से आपकी वेबसाइट browser में super fast upload होती है।

WP Fastest Cache

WP Fastest Cache
WP Fastest Cache

WP Fastest Cache एक बहुत ही बेहतरीन वर्डप्रेस cache plugin है इसे उपयोग करना बहुत ही आसान है इसमें ऐसे बहुत सारे options मौजूद है जो आपकी वेबसाइट की लोडिंग speed को boost करने में मदद करता है।

WP Fastest Cache आपको Free+Premium दोनों version में मिल जायेगा।

Fast Velocity Minify

Fast Velocity Minify
Fast Velocity Minify

Fast Velocity Minify आपकी वेबसाइट की CSS and JS files को minify करके web page size को कम कर देता है जिससे हमारी वेबसाइट की लोडिंग speed बहुत fast हो जाती है।

Fast Velocity Minify plugin CSS and Javascript फाइलों को merge करके HTTP request को भी कम कर देता है।

Autoptimize

यह plugin आपकी वेबसाइट की CSS & Javascript files को optimize करके वेबसाइट परफॉर्मेन्स को बेहतरीन बनाता है और आपकी वेबसाइट की loading speed को fast कर देता है।

WP-Optimize

WP-Optimize
WP-Optimize

जितने भी WordPress website होती है वह database का उपयोग करके सभी information को store करती है इसी कारण आपको अपने वर्डप्रेस वेबसाइट को समय समय पर optimize करना बहुत ही ज़रूरी है।

आप WP-Optimize plugin का प्रयोग करके अपने वेबसाइट के database को optimize कर सकते है।

Wp Smush

Wp Smush
Wp Smush

Wp Smush वर्डप्रेस वेवसाइट में एक बहुत ही popular plugin है जब आप अपनी site पर image को upload करते हो तो ये image की size को automatically image की size को कम करके compress कर देता है जिससे आपकी वेबसाइट बहुत फ़ास्ट काम करती है ।

EWWW Image Optimizer

EWWW Image Optimizer plugin भी same Wp Smush जैसा ही बेहतरीन plugin है इसमें plugin में image को अपलोड करते है तो image को best file formate में convert कर सकते है।

Final Word on WordPress Website Ki Speed Kaise Badhaye

दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने जाना WordPress Website Ki Speed Kaise Badhaye इस आर्टिकल को पढ़कर आप आसानी से अपने वेबसाइट की लोडिंग speed बढ़ा सकते है।

उम्मीद करता हु ये पोस्ट आपको जरूर अच्छी लगी होगी और अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ नीचे दिये गये social media handle button से ज़रूर शेयर करे।

मेरे द्वारा लिखे गये आर्टिकल में किसी भी प्रकार से कोई गलती हुई हो तो हमारे comment बॉक्स में comment करके ज़रूर बताये ताकि हम उसका सुधार कर सके धन्यवाद।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here