10 Blogging Tips in Hindi – नये ब्लॉगर जरूर पढ़ें

0
104
10 Most Important Blogging Tips in Hindi to Improve Skills
10 Most Important Blogging Tips in Hindi to Improve Skills

5 सालो से मैं blogging कर रहा हु और इन 5 सालो में मुझसे भी बहुत छोटी बड़ी गलतिया हुई है और मैं उन गलतियो से सीखा भी हूं। आज की इस पोस्ट में हम आपको 10 most important blogging tips in Hindi के बारे में बताऊंगा, जिसका प्रयोग करके आप blogging में सफल हो सकते है।

अगर आपको blogging मे सफल होना है तो सबसे ज़रूरी बात आपको मेहनत और लगन के साथ काम करना पड़ेगा क्योंकि blogging में वही लोग success है जो मेहनत और लगन के साथ काम करते है।

Blogging पर अगर आप यह सोच कर आये है कि एक महीने में पैसा कमाने लगेंगे तो मैं बता दू blogging आपके बस की बात नही है क्योंकि ब्लॉगिंग पर वही पैसा कमा पायेगा जिसके पास धैर्य और जज्बे के साथ काम करने का जुनून होगा।

तो चलिए हम आपको नीचे 10 most important blogging tips in Hindi के बारे में step by step बताऊंगा जिसे आप follow करके एक successful ब्लॉगर बन सकते है।

Most Important Blogging Tips in Hindi for Beginner Bloggers

अगर आप blogging में अपना career बनाने की सोच रहे है तो मैं आपको यही सुझाव दूंगा आप WordPress पर अपनी blogging शुरू करे, क्योंकि WordPress मे आप अपने post का SEO ब्लॉगर के अपेक्षा काफी advanced भी कर सकते है।

Blogging के कुछ professional tips हिंदी में बता रहा हूँ जिसको आपको ज़रूर से follow करना चाहिए। 

1- WordPress पर अपना Professional Blog बनाये

मैं आपको ऊपर भी बता चुका हूं अगर आपको ब्लॉगिंग में अपना कैरियर बनाना है तो आपको WordPress पर अपना Professional Blog बना कर शुरू करना पड़ेगा।WordPress में बहुत सारे Plugin और Theme होते है जो आपके Blog को professional बनाने में मदद करते है।

अगर आपके WordPress blog में कोई problem भी आयेगा तो उसको सही करने के लिये इंटरनेट पर बहुत सारे ट्यूटोरियल आसानी से मिल जाते है और अगर आप Hostiger से Hosting buy करते है तो आपको customer care सुविधा भी मिल जायेगी।

2- Google Search Console Tool को अपने Blog से Connect करे

अगर आपने अपना Blog बना लिया है तो उसके बाद आप उसे Google Search Console में Submit करे और ब्लॉग को Google Search Console में Submit करने के बाद आप आसानी से यह check कर सकते है आपका ब्लॉग Google में कैसा प्रदर्शन कर रहा है।

Blog को Google Search Console में डालने से Google को यह पता चलता है कि आपकी कितनी post index हुई है, आप Google Search Console में post crawl error, post ranking, keyword ranking, impressions आदि को देख सकते है।

अगर आप यह नही जानते कि Google Search Console में अपने ब्लॉग को कैसे Add करे तो आप Click Here पर क्लिक करके पूरी वीडियो देख सकते है और समझ सकते है कि ब्लॉग में Google Search Console को कैसे add करे।

3- Sitemap Submit करे

सबसे ज़रूरी आपको अपने ब्लॉग का Sitemap बनाना होगा Sitemap बनाने के बाद आपको Google Search Console Dashboard में Sitemap पर click करें और अपने sitemap के URL (sitemap_index.xml) को past करो और submit button पर click कर दो आपका ब्लॉग sitemap में generate हो जाएगा।

Sitemap Submit करे
Sitemap Submit करे

दोस्तो अगर आप यह नही समझ पाये कि अपने ब्लॉग को Sitemap में कैसे Add करे तो आप Click Here पर क्लिक करके पूरी वीडियो देख सकते है और समझ सकते है कि ब्लॉग में sitemap को कैसे add करे।

4- Multi-Topic Blog ना बनाये

अगर आप नये ब्लॉगर है तो मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप एक Niche पर आर्टिकल लिखे तभी आप ब्लॉगिंग में सफल हो सकते है, एक niche पर आर्टिकल लिखेंगे तो Google इसे जल्दी समझ पाता है और Google search result में अच्छी rank देता है।

नये ब्लॉगर क्या करते है कि एक से अधिक टॉपिक को चुनने की गलती कर देते है और वह असफल हो जाते है क्योंकि आप किस niche पर आर्टिकल लिख रहे है google multi-topic को नही समझ पाता है, जिससे आपकी site rank नहीं कर पाती है।

5- Quality Content Publish करे 

दोस्तो अगर आप अपने पोस्ट को Google search के top rank में आना चाहते है तो आपको quality content लिखना पडेगा तभी आप google के top rank में आ सकते है।
एक बात का खासा ध्यान रहे आपके आर्टिकल copy past ना हो नही तो आपका पोस्ट कभी भी रैंक नही करेगा क्योकि post को google में top rank करवाने के लिए आपको 1500 word के आर्टिकल, SEO friendly unique और quality content लिखने पड़ेंगे तभी आप google के top 10 में रैंक कर पायेंगे।

अपने पोस्ट को बड़ा करने के चक्कर में कभी अपने topic से हट कर इधर उधर की बाते लिखने मत बैठ जाना वरना आपके पोस्ट पर एक बार जो आ जायेगा दोबारा नही आयेगा।

6- Attractive Title लिखे

Blogger पर आप नये हो या पुराने अगर आप अपने title को attractive नही बनाते है तो कोई भी आपके आर्टिकल पर क्लिक नही करेगा क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग पोस्ट का title देख कर ही क्लिक करते है।

इसी वजह से आपको अपने post का title attractive बनाना पड़ेगा ताकि कोई भी यूजर उसे visit किये बिना रह ना सके। मैं आपको कुछ tips बताऊंगा जिसे आप follow करके अच्छा title बना पाओगे।

  • Post का title 60 words से कम का बनायें
  • अपने Title में मुख्य keyword को add करे
  • अपने title में numeric word (अंक) का इस्तेमाल करे
  • कब, क्यों और कैसे का प्रयोग करे
  • सबसे ज़रूरी बात post का title साफ साफ लिखे

7- अपने Post में Media का उपयोग करे

दोस्तो अपने पोस्ट के content की quality को बढ़ाने के लिये media यानी image, video का प्रयोग करे क्योंकि Media की वजह से आपकी पोस्ट खूबसूरत लगने लगती है।

अगर आप अपने पोस्ट पर user को ज्यादा से ज्यादा समय तक रोकना चाहते है तो अपने पोस्ट के content में मीडिया का use करे ताकि जितने टाइम तक user आपकी साइट पर रहेंगे गूगल में आपके रैंकिंग के chance बढ़ते जाएंगे।

8- Regular Blog Update करे

दोस्तो अगर आपको Blog में सफल होना है तो regularity बहुत ज़रूरी है क्योंकि बहुत लोग यह सोचते है कि 10 दिन में एक दो पोस्ट देने से ब्लॉग में सफल हो जाएंगे तो उनका सोचना बिल्कुल गलत है क्योकि गूगल भी daily check करता है कौन regular post करता है कौन नही इसीलिए regularity बहुत ज़रूरी है।

अगर आप रोज एक post publish करते तो जो आपके post को जो पढ़ने आयेगा वो आपका regular reader बन जायेगा और इससे आपका impression और ranking गूगल में बढ़ेगा।

अपने पुराने पोस्ट को update करते रहे क्योंकि Google उस blog या उस website को ज्यादा पसंद करता जिस पर हर दिन नए पोस्ट update होते रहते है अगर आपको ब्लॉग में सफलता हासिल करना है तो आपको अपने पोस्ट को update करना ना भूले।

9- नये ब्लॉग का Theme बहुत Matter रखता है

दोस्तो अगर आप नये ब्लॉगर है तो मैं आपको suggest करूँगा की आप अपने ब्लॉग पर Professional theme लगाये क्योंकि बेहतर theme लगाने से आपके site सूंदर दिखती है और आपकी site की speed काफी अच्छी होती है।

अगर आप professional theme अपने ब्लॉग पर लगाते है तो आपकी site जल्दी approve हो जाती है दोस्तो मैं आपको recommend करूँगा आप अपने ब्लॉग site पर professional theme लगाये ना कि कोई तड़कता भड़कता theme लगाये।

10- अपने Blog का SEO करे

दोस्तो अगर आपको ब्लॉगिंग में सफल होना है तो आपको अपने पोस्ट का Search Engine Optimization (SEO) करना पड़ेगा क्योंकि SEO पोस्ट को Google में rank करवाने में अहम भूमिका निभाता है और SEO Website को rank कराने में मदद करता है।

SEO दो प्रकार के होते है।

  • On-Page-SEO
  • Of-Page-SEO

Final Word (अंतिम शब्द)

दोस्तो आज की इस पोस्ट में हमने आपको 10 most important blogging tips in Hindi के बारे में जिसे आप read करके अपने ब्लॉग को improve कर सकते हो उम्मीद करता हु आपको समझ में आ गया होगा।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो इसे नीचे दिए गए social media handle button से ज़रूर share करे और हमारे द्वारा लिखे गये पोस्ट में कही भी त्रुटि हो तो हमे comment करके ज़रूर बताये धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here