Google Question Hub क्या है और इससे Organic Traffic कैसे बढ़ायें?

1
44

यदि आपको Content Idea नहीं मिल रहा है और आप नहीं जानते हैं कि आपकी Reader को क्या चाहिए तो Google Question Hub क्या है और यह Organic Traffic बढ़ाने में कैसे Help करता है, इसके बारे में आपको जरूर पढ़ना चाहिए। Google से Organic Traffic पाने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा की Readers को किस Topic के बारे में पढ़ना है और Readers के मन को जानने के लिए आपको जानना होगा की Google Question Hub क्या है और इससे आपको Unlimited Traffic कैसे मिलेगा।

14 दिसंबर 2018 में Google Question Hub को लांच किया गया था और इसके लॉन्च इवेंट में 450 से भी ज्यादा Blogger, SEO Expert और YouTubers को दिल्ली के Pullman Hotel Aerocity मैं Invite किया गया था। जब Google Question Hub लांच नहीं हुआ था तब जिस Question का Answer User को नहीं मिलता तो वह निराश हो जाते थे और गूगल इसी परेशानी को देखते हुए Google Question Hub को लांच किया ताकि Readers की Problem को Fix किया जा सके।

जितने भी इंटरनेट User द्वारा गूगल में कोई Question पूछे जाते हैं और उनका कहीं Answer नहीं मिलता है तो गूगल उन सभी Question को Google Question Hub में डाल देता है और हम जैसे ब्लॉगर उस Question का Answer देकर अपने Blog Traffic और Ranking को बढ़ाते हैं।

Google Question Hub क्या हैं? Google Question Hub से Organic Traffic कैसे बढायें?

Google Question Hub गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसमें वह सभी Question आपको मिल जाएंगे जो गूगल पर बहुत ज्यादा सर्च किए जाते हैं Google Question Hub पर पूछे गए Question पर Competition बहुत Low होता है क्योंकि उन टॉपिक पर ना ही कोई ब्लॉग बना होता है और ना ही कोई पोस्ट लिखा गया होता है जिसके कारण उन Topics पर काम करने पर आपको ट्रैफिक और रैंकिंग बहुत जल्दी मिलने लगती है।

बहुत से नए ब्लॉगर ऐसे हैं जिनको पता ही नहीं है कि Google Question Hub क्या है और क्या Method होता है Google Question Hub से ऑर्गेनिक ट्रैफिक पाने का, वह Blogging Field में उतरते ही Article लिखना शुरु कर देते हैं और वह दूसरे Bloggers के आर्टिकल को Copy-Paste करने लगते हैं जिससे उनको सफलता नहीं मिलती है।

Google Question Hub पर Account कैसे Create करें?

अब चलिए जानते हैं Google Question Hub पर Account कैसे Create करें? Google Question Hub पर अकाउंट बनाना बहुत कठिन कार्य नहीं है और Google Question Hub के बारे में नए Bloggers को नहीं पता है। Google Question Hub पर अपना Account Create करने के लिए आपके पास एक Gmail ID होना जरूरी है उसके बाद ही आप Google Question Hub पर अपना रजिस्ट्रेशन या Account Open कर सकते हैं।

Note – यहां पर एक चीज आप ध्यान देंगे Google Question Hub पर Sign Up करने से पहले आपको वही ईमेल आईडी से Sign Up करना है जिसका उपयोग आप अपने Google Search Console में कर रहे हैं, तभी आप Google Question Hub का पूरा फायदा उठा सकते हैं।

Total Time: 3 minutes

  1. Google Question Hub के Official Site पर जायें

    Google Question Hub Official Site

    सबसे पहले Google Question Hub Search करें और उसके बाद Google के पहले Search Result को Open करें।

  2. Gmail ID से Sign Up और Login करे

    Google Question Hub Sign Up Button

    Google Question Hub की Official Site पर जाने के बाद कुछ इस तरह का इंटरफेस दिखेगा, उसके बाद अपने Gmail ID से Sign Up करके Log In कर ले।

  3. अपना Domain चुने

    Select Domain For Google Question Hub

    जैसे ही लॉगिन करेंगे आपके सामने आपके गूगल सर्च कंसोल की सभी साइट Show होंगी और जिस साइट का आप Content Idea निकालना चाहते हो वह साइट Select करेंगे।

  4. Search Questions On Google Question Hub

    Search Questions on Google Question Hub

    अब आपका काम हो चुका है अब Direct टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड Google Question Hub में सबमिट कर के Question या Content Idea निकाल सकते हैं।

Google Question Hub के फायदे

Google Question Hub इस्तेमाल करने के फायदे इंग्लिश और हिंदी ब्लागर दोनों को होता है क्योंकि अब Google Question Hub इंग्लिश और हिंदी दोनों टाइप के Content Idea को का पता कर सकते हैं। चलिए देखते हैं Google Question Hub के फायदे क्या-क्या है? और हमें किस हद तक इसका प्रॉफिट मिलेगा।

  • Google Question Hub Use करने से आपको Content Idea Free में मिलेगा।
  • Keyword Research करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • इसको इस्तेमाल करने से आपके ब्लॉग की ट्रैफिक Increase हो जाएगी।
  • Unique Article लिखने की वजह से आपका Post Google में Rank करने लगेगा।
  • गूगल की नजर में आपके डोमेन की Trust बढ़ेगी।
  • Google Question Hub से आप अपने Content की Quality को Improve कर पाएंगे।

Google Question Hub पर Answer कैसे करें?

बहुत से ऐसे ब्लागर हैं जिन्हें यह नहीं पता है कि Google Question Hub में Answer कैसे करते हैं? लेकिन Google Question Hub पर Answer करना बहुत आसान होता है, चलिए मैं आपको डिटेल में समझाता हूं।

  1. मैंने आपको ऊपर Google Question Hub Account Create करना बता दिया है, Account Create करने के बाद आपको अपने Google Question Hub में लॉगइन करके Home Page पर जाना है।
  2. उसके बाद आप Search Question पर क्लिक करके Question Add कर ले।
  3. और फिर Question के Side में आपको Answer का Submit Button दिख जाएगा उस बटन पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट की लिंक सबमिट कर सकते हैं।
  4. यह रहा Google Question Hub पर Question का Answer देने का आसान सा प्रक्रिया जिसे आप फॉलो करके समझ गए होंगे।

Google Question Hub के Features

Google Question Hub पर साइन अप करने के बाद और इस्तेमाल करने से पहले आपको इसके Features के बारे में जान लेना अति आवश्यक है क्योंकि इसके फीचर्स को समझे बिना आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Search Questions on Google Question Hub
Search Questions on Google Question Hub

My Hub

Google Question Hub में सबसे पहला फीचर My Hub का है जो गूगल आपको देगा और उन Question का Answer देकर आप अपने Blog के ट्रैफिक को बढ़ा पाएंगे। आपको केवल वही Question Select करना है जो आप के Site से रिलेटेड हो और उन पर आप आर्टिकल लिखे हो या लिखना हो तभी आप उसका पूरा फायदा उठा पाएंगे।

Saved

Google Question Hub में दूसरा Feature है Saved जिसमें आप को जो भी Question पसंद आता है उस पर आप आर्टिकल लिखना चाहते हैं तो उस Question के सामने Star Symbol दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है और आपका Saved Tab में ऐड हो जाएगा और उस पर Future में आप आर्टिकल लिख पाएंगे।

Performance

Performance Tab में आपके गूगल सर्च कंसोल का Data Fetch होगा और आपको रिलेटेड Question गूगल सर्च कंसोल प्रोवाइड करेगा और आपके द्वारा Answer किए गए Question से आपको कितना ट्रैफिक मिल रहा है, कितने Clicks मिल रहे हैं, कितने इंप्रेशन मिल रहे हैं यह पूरा डाटा आपको Show होगा।

Google Question Hub से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल

Google Question Hub से रिलेटेड बहुत सारे Question Google में पूछे जाते हैं जिनके बारे में आपका जानना बहुत आवश्यक है जो जो आपके सामने निम्नलिखित हैं।

Question 1 – Google Question Hub क्या है?

Answer – Google Question Hub गूगल द्वारा लॉन्च किया गया एक प्रोडक्ट है जहां पर वह Question Add किए जाते हैं जिसका उत्तर गूगल के पास नहीं है इसलिए बहुत सारे Question का समूह एक जगह पर डाल दिया जाता है जिसे Google Question Hub कहां जाता है।

Question 2 – Google Question Hub Contest क्या है?

Answer – ब्लॉगर को ब्लॉगिंग के प्रति और Dedicated करने के लिए 2018 में गूगल एक Question Hub Contest को आयोजित किया था। इस Contest में Google Bloggers को आर्टिकल लिखने के लिए ज्यादा से ज्यादा कीवर्ड टूल का Use करने को कहा क्योंकि गूगल चाहता था कि Contest के जरिए हिंदी ब्लॉगर्स का मनोबल बढ़े वह ज्यादा से ज्यादा कॉन्टेस्ट में Participate करें।

Question 3 – Google Question Hub से Traffic कैसे बढ़ायें?

Answer – जैसा कि आपको पता है Google Question Hub आपको Content Idea देता है और ऐसा आईडिया देता है जिसका गूगल पर कोई भी Article नहीं होता है और आप जब उस पर आर्टिकल लिखते हैं तो आपका आर्टिकल गूगल में रैंक होता है और आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक मिलना शुरू हो जाता है। साथ ही साथ आप Google Question Hub अपने लिखे गए आर्टिकल का लिंक सबमिट कर के आप अपने Blog के ट्रैफिक को भी बढ़ा सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना Google Question Hub क्या है और इससे हम अपने Blog के ट्रैफिक को कैसे बढ़ा सकते हैं और मुझे पूरा उम्मीद है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। Google Question Hub की सहायता से Publisher अपने Blog के लिए नए-नए Content Idea का पता कर सकते हैं और गूगल में रैंक हासिल कर सकते हैं।

Also Read :-

1 COMMENT

Comments are closed.