Home Blogging Blogger Theme Coding Compress कैसे करें- Blog की Speed बढ़ाये

Blogger Theme Coding Compress कैसे करें- Blog की Speed बढ़ाये

1

Blogger Theme Coding Compress कैसे करें जानना चाहते है? आज की इस पोस्ट में मैं आपको blogger blog को fast loading बनाने से सम्बंधित जानकारी देने वाला हूँ क्योंकि ब्लॉग की loading speed एक ranking factor है अगर आपके Blog की Loading Speed Slow है तो आपके ब्लॉग वेबसाइट की Search Engine Ranking कब होगी।

आज मैं आपको Blogspot Blog Theme Code HTML, CSS Java Script को Compress करके fast loading बनाने के बारे में बताऊंगा जिसको अपनाकर आपका ब्लॉग search engines में High rank पा सके।

आप अपने Blogger Blog का speed बढ़ाने के लिये आप CSS, HTML, Java Script और image को Compress करके File की size को बदल सकते हो।

BlogSpot को use करने वाले Blogger अक्सर यह जानकारी प्राप्त करना चाहते है की Blog को loading fast कैसे बनाया जाये।

जैसे Blogger HTML, CSS, Java Script Coding को compress कैसे करें ज्यादातर ब्लॉगर template की code file optimized नही रहती है।

इस पोस्ट में बताये गये तरीको से manually optimize कर सकते हो तो चलिये जानते है कि Blogger HTML, CSS, Java Script Coding को कैसे minify करे।

एक CSS और Java Script Coding को Theme Coding में search करने और उसे minify करने में अधिक समय लगता है इसीलिये मैं आपको कुछ ऐसा तरीका बताने जा रहा हु जिसको अपनाकर आप Blog Template और Theme की पूरी Coding (HTML, CSS, JS) को एक साथ ही compress कर सकते हो।

Blogger Theme Coding Compress Kare – Blog Ki Speed Badhaye

Blogger Theme Coding Compress कैसे करें?

Blogger Blog Theme Coding को Compress करने से पहले आपको अपने ब्लॉगर ब्लॉग का Theme backup ज़रूर ले ले ताकि Compress करने में कोई भी गलती हो जाये तो Backup Theme का इस्तेमाल करके ब्लॉग थीम को restore कर सकते है।

Step 1

  1. सबसे पहले अपने Blogger Dashboard में जाकर Theme Option पर क्लिक कर देना है।
  2. उसके बाद आपको Edit HTML पर क्लिक कर देना है।
  3. Edit HTML पर Click करने के बाद आपको ब्लॉग की Theme coding Open हो जाएगी उसके बाद आपको यह सारी Coding Copy कर लेनी है।
Blog Theme Coding

Note: Theme Coding को पूरा Copy करने के लिए आपको कहीं भी Mouse से Click कर देना है और उसके बाद CTRL+A दबाकर पूरा Code CTRL+C से Copy कर लेना है।

Step 2

अब आप HTML Compressor वेबसाइट पर जाएं इसमें आपको Drag File और Paste Code का Option मिलेगा अब इसमें आपको Copy की गई Theme Coding Paste करनी है।

  1. Blogger Theme Code Paste करें।

Note: Code Paste करने के बाद Compress button पर Click नहीं करना है अभी आपको और भी Setting Select करनी है।

Step 3

  1. Compress Box के Right Side में Code Type Option में x/html drop down menu पर क्लिक करे।
  2. उसके बाद Drop Down Menu Items में से Blogger Select करें।
blog compression

Step 4

  1. अब Code Type के Right Side में Show options पर Click करें।
  2. ऊपर दिए गए Screen Shot के अनुसार Option Choose करें।

अब आप Compress Button पर क्लिक करें और थोड़ा Wait करें File Compress होने में कुछ सेकंड का Time भी लगेगा।

Step 5

Theme coding compress होने के बाद आप right side में देख सकते है कि Compression Ratio Percent कितना है इसके नीचे आपको डाउनलोड का भी Option मिलेगा अब डाउनलोड के आगे Here पर क्लिक करके Compressed Theme को XML Format में Download कर सकते हैं।

  1. Select All Button पर क्लिक करके सारे Code को Copy कर ले।
Select All And Copy or Download

Step 6

Compressed Theme को Copy करने के बाद आप Blogger Dashboard में वापस आए और Theme Option पर क्लिक करें।

  1. Blogger Dashboard >>Theme >> Edit HTML पर जाये।
  2. अब HTLM Box के सभी code को remove करके Compressed code को paste कर दें।
  3. code को paste करने के बाद Save Theme पर क्लिक करके save कर ले।

Note: आप CTRL+A Button दबाकर सभी कोडिंग को सिलेक्ट कर ले उसके बाद CTRL+V Button दबाकर Coding को Paste कर दें।

Note: अपने ब्लॉग को Open करके देख सकते हैं पिछली बार के मुकाबले आपका Blog Fast Load होगा अपने ब्लॉग को GTmetrix, Pingdom और Google Page Speed आदि Tool का इस्तेमाल करके देख सकते हैं आपके Blog Theme का Total Page Size भी कम हो गया है आपके Loading Speed भी Boost हो गई है।

Important Note: अपने ब्लॉग में Theme को Compress करने के बाद जब आप कभी Theme Coding को Edit करें तो आपका कोई Code ना मिले तो आपको Backup Theme को फिर से वापस Upload करना होगा और Editing के बाद उसे वापस Compressed करके Blog में Upload करना होगा।

Final Word

आज की इस पोस्ट में हमने आपको Blogger Blog Theme Coding को Compress कैसे करें के बारे में बताया उम्मीद करता हु आपको यह पोस्ट ज़रूर पसंद आयी होगी और आप आसानी से अपने Blogger Blog की Loading Fast करने में सफल हो पाये होंगे।

यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे नीचे दिये गये Social Media platform जैसे Facebook, Twitter और Instagram आदि पर ज़रूर Share करे धन्य्वाद।

1 COMMENT

Comments are closed.

Exit mobile version