2020 में WordPress Website बनाने में कितना पैसा लगता है?

0
194
WordPress Website बनाने में कितना पैसा लगता है
WordPress Website बनाने में कितना पैसा लगता है

यदि आप एक beginner है और एक नया वर्डप्रेस ब्लॉग वेबसाइट शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह पोस्ट आपके इस काम को आसान बना देगा क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि एक simple WordPress Website बनाने में कितने पैसे खर्च होते हैं और वेबसाइट बनाने के लिए क्या-क्या आवश्यक चीजें होती हैं।

एक WordPress Website बनाने में मैं एक बात का ध्यान रख रहा हूं कि आपका जेब ज्यादा ढीली ना हो और आपका एक सुंदर सा WordPress Website भी आसानी से बन जाए तो चलिए शुरू करते हैं।

WordPress Website बनाने में कितना खर्चा पड़ता है?

WordPress open source software है जो बिल्कुल मुफ्त है इसका उपयोग करके कोई भी एक self-hosted WordPress Blog या Website आसानी से बना सकता है और यह बिल्कुल आसान है वर्डप्रेस में आपको किसी भी प्रकार की coding सीखने की जरूरत नहीं है।

WordPress Website बनाने में कितना खर्चा पड़ता है
WordPress Website बनाने में कितना खर्चा पड़ता है?

आप easily अपना WordPress Website मैनेज कर सकते हैं और इसमें plug-in आप का 80% काम आसानी से कर देता है अब सवाल यह उठता है कि वर्डप्रेस मुफ्त है तो वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने में कॉस्ट कहां आती है।

WordPress Website बनाने में पैसा कहां लगता है?

दोस्तों मैंने WordPress Website के पोस्ट को निम्नलिखित भागों में डिवाइड किया है ताकि आप को समझने में आसानी रहे-

  • डोमेन नेम (Domain Name)
  • वेब होस्टिंग (Web Hosting)
  • वर्डप्रेस थीम (WordPress Theme)
  • वर्डप्रेस सेटअप (WordPress Setup)
  • वर्डप्रेस प्लगइन (WordPress Plugin)

Domain Name Cost

किसी भी वेबसाइट के लिए Domain Name बहुत महत्वपूर्ण है या इंटरनेट पर आपकी साइड का नाम होता है यदि कोई भी बंदा आपकी वेबसाइट पर आना चाहता है तो वह आपके डोमिन को टाइप करके ही आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकता है।

यदि आप एक self-hosted WordPress Blog या Website बनाते हैं तो आपको एक डोमेन नेम buy करना होगा और एक अच्छा Domain Name खरीदने में लगभग लगभग आपको ₹400 से लेकर ₹800 तक लग सकते हैं Domain Name buy करने के लिए आप name cheap GoDaddy या Big Rock का उपयोग कर सकते हैं।

Web Hosting Cost

Web Hosting WordPress self-hosted साइट के लिए दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात है आपको अपनी फाइल को स्टोर करने के लिए Web Hosting की जरूरत पड़ती है वर्डप्रेस पर किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट या बिजनेस के लिए एक अच्छी Web Hosting का होना बहुत ही आवश्यक है।

यदि आप अच्छी Web Hosting को buy नहीं करेंगे तो आप blogging Career में असफल भी हो सकते हैं क्योंकि जैसे ही आप एक खराब होस्टिंग खरीद लेते हैं तो traffic increase होने पर आपकी site down हो जाती है और आप अपनी ट्रैफिक को loss कर देते हैं।

यदि आप एक beginner है तो मैं आपको सलाह दूंगा आप Bluehost या Hostinger से hosting buy कर सकते हैं यह वेब hosting affordable और फास्ट है जिनको मैं भी यूज़ करता हूं।

Unlimited stores, Unlimited bandwidth 24×7 सपोर्ट प्रदान करता है इसके अलावा यदि Bluehost में hosting buy करते हैं तो आपको 30 Day money back गारंटी भी मिलती Bluehost का price आपको 6500rs एक साल के लिए Free Domain Free SSl और Free Email के साथ मिल जाएगी।

होस्टिंग कर की बात करें तो Hostinger में भी आपको 30 Day money back गारंटी मिल जाती है और इसको buy करने के लिए आपके पास केवल ₹3000 होने चाहिए इसमें भी आपको Free Domain Free SSl और 100 website host करने के लिए space मिल जाता है।

WordPress Setup Cost

यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है यदि आप एक ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहे तो मैं आपको सलाह दूंगा कि आप इसे खुद set up करें या आपके ज्ञान और साहस को भी बढ़ाएगा।

अपनी वर्डप्रेस साइट को सेट अप करने के लिए आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं इसके अलावा यदि आपके पास समय नहीं है तो आप एक वेब डेवलपर को रेंट पर ले सकते हैं और इसके लिए वह ₹3000 से लेकर ₹4000 तक चार्ज कर सकता है।

WordPress Theme Cost

आपकी website के design and navigation audiance पर पहली इंप्रेशन बनाती है इसलिए website का एक अच्छा डिजाइन भी बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी साइट को रंगों से भर दे।

अपनी साइड के लिए एक ऐसी Theme का चुनाव करें जो साफ सरल और good looking हो इसके अलावा आपकी Theme responsive और fast loading ही होनी चाहिए मैं आपको कुछ theme recommended कर देता हूं जिसको आप अपने वर्डप्रेस साइट पर उपयोग कर सकते हैं।

  • न्यूज़ पेपर (Newspaper)
  • जनरेट प्रेस (Generate Press)
  • Astra
  • WP Ocean

यह सब WordPress Theme paid है जिसका प्राइस आपको ₹5000 तक पड़ जाती हैं लेकिन यदि आप किसी blogger को फॉलो करते हैं तो आपको यह Theme free में दे सकता है।

WordPress Plugin Cost

बहुत से ऐसे Plugin होते हैं जो paid होते हैं जो आपकी साइट पर extension के रूप में काम करते हैं लेकिन वर्डप्रेस में 55000 से भी ज्यादा मुफ्त Plugin उपलब्ध है यदि आप कोई सुविधा अपने वेबसाइट पर जोड़ना चाहते हैं तो इन सभी Plugin का उपयोग कर सकते हैं साथ साथ कोई दिक्कत आपकी वेबसाइट में आती है तो भी आप plig in का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Plugin का उपयोग आप Seo में भी कर सकते हैं Yoast Seo और Rank Math Plugin का उपयोग कर सकते हैं जिसमें Yoast Seo Paid है जबकि Rank Math को फ्री में उपयोग कर सकते हैं Yoast Seo का फ्री वर्जन भी आता है जो उतना अच्छा नहीं है।

वर्डप्रेस पर Blog बनाने के बाद जरूरी WordPress Plugin

  1. Contact Form 7 : आपकी साइट पर Contact Form को जोड़ने का अनुमति देता है
  2. Rank Math : Rank Math प्लगइन आपके वेबसाइट का Seo करने में आसानी कर देता है
  3. WP Super Cache : WP Super Cache आपकी Website को फास्ट बनाता है
  4. Updraft Plus : Updraft Plus बेस्ट वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन है
  5. Security Plugin : सिक्योरिटी प्लगइन आपकी साइट को मालवेयर Safety रखने के लिए Use किया जाता है

यदि आप एक वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाते हैं तो आपके वर्डप्रेस वेबसाइट का कॉस्ट $50 से लेकर $60 तक हो जाएगा मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप अपनी वेबसाइट कम बजट में ही बनाए और जैसे-जैसे सफलता हासिल हो आप अपनी वेबसाइट को और भी बढ़ा बना सकते हैं।

यदि आप अपनी WordPress Blog को Free Theme और Free Plugin के साथ उपयोग करते हैं तो आपकी साइट काफी कम पैसे में बन जाएगी इसके लिए आपको कोई भी वर्डप्रेस डेवलपर को हायर नहीं करना पड़ेगा और आप खुद से अपना खुद का एक प्रोफेशनल वर्डप्रेस ब्लॉग बना सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो एक छोटा सा निवेदन करना चाहूंगा अगर या आपको मदद मददगार साबित हुई है तो इसे शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here