Home Adsense AdSense Ad Serving Limit कैसे हटायें | Fix AdSense Ads Limit

AdSense Ad Serving Limit कैसे हटायें | Fix AdSense Ads Limit

0
AdSense Ad Serving Limit कैसे हटायें Fix AdSense Ads Limit

AdSense Ad Serving Limit कैसे हटायें : यदि आप अपने वेबसाइट को Display Ads से Monetize करते हैं तो ज्यादातर Chance यही रहता है कि आप AdSense Ad Network का Use कर रहे होंगे क्योंकि शुरुआत में सभी Publishers Google AdSense का Approval लेकर अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर AdSense Ad Network को ही Use करना पसंद करते हैं लेकिन दिक्कत तब हो जाती है जब आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाते हैं और अचानक से ऐडसेंस से नोटिफिकेशन मिलता है कि आपके साइट पर AdSense Ad Serving Limit लग गया है।

AdSense पर Ad Serving Limit लग जाने से अपने Blog का कमाई गिर जाती है और जो Revenue हमें मिलना चाहिए वह नहीं मिल पाता है लेकिन इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की AdSense Ad Serving Limit कैसे हटायें और यह Limit हमारे Blog पर क्यों लगाया जाता है।

Temporary AdSense Ads Serving Limit क्या हैं?

Temporary AdSense Ads Serving Limit में आपको एक Mail आता है जिसमें आपको यह बताया जाता है कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Ad को Limit कर दिया गया है, इसको आप आसानी से इस तरह समझ सकते हैं की Ad Limit जब लगता है तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर Advertisement देखने बहुत ही कम या बिलकुल बंद हो जाते हैं।

AdSense Ad Serving Limit कैसे हटायें Fix AdSense Ads Limit

Temporary AdSense Ads Serving Limit आने पर आपको समय दिया जाता है कि आप अपने पेज को सही करें उसके बाद आपका यह Limit Remove हो जाएगा यदि आप किसी पोस्ट में गलती किए हैं तो उसे सुधार कर इस Limit को समाप्त कर सकते हैं।

Google AdSense Ads Limit क्यों लगाता हैं?

Google AdSense द्वारा यह कदम ऐडसेंस अकाउंट के लिए इसलिए उठाया गया है क्योंकि बहुत से ऐसे ब्लॉगर है जो बहुत ही ज्यादा सोशल ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर लाते हैं और Organic Traffic ना के बराबर होता है जिसके कारण ऐडसेंस ट्रैफिक को Illegal Traffic मानकर Ad Limit लगा देते हैं।

Social Traffic से आपको ऐड लिमिट नहीं लगता यदि आप मात्र एक सोशल साइट का उपयोग ना करते हो जैसे फेसबुक पर ट्रैफिक ले रहे हैं तो कोशिश करें की फेसबुक के अलावा भी जैसे टेलीग्राम, Quora, Medium, Twitter, LinkedIN आदि जैसे सोशल प्लेटफार्म से ट्रैफिक ले इससे आपको ऐड लिमिट की प्रॉब्लम नहीं आएगी।

जो भी आर्टिकल अपने ब्लॉग पर लिखते हैं उस आर्टिकल पर ज्यादा Ads ना Place करें क्योंकि पहले एक पेज पर आप 4 से 7 Ads Place कर सकते थे लेकिन अब AdSense कहता है कि आप अपने Content के Length के हिसाब से Ad को बढ़ा या घटा सकते हैं और यही कारण है कि बहुत से पब्लिशर ढेर सारे Ad Content में भर देते हैं और उन्हें ऐड लिमिट की समस्या का सामना करना पड़ता है।

AdSense Ad Serving Limit कैसे हटायें?

चलिए अब बात करते हैं AdSense Ad Serving Limit कैसे हटायें और पुनः वेबसाइट पर Ads को Show करा पाए इसमें मैं आपको दो Step बताऊंगा जिसे अपनाकर Ad Limit की समस्या को आप दूर कर सकते हैं।

AdSense Ad Serving Limit कैसे हटायें?

Step 1

आपको यह देखना है कि आपके ब्लॉग पर कोई AdSense Policy को तोड़ने वाली सामग्री तो नहीं है यदि है तो उसे Remove करें और उसके बाद अपने आप 4 से 5 दिनों के अंदर आपका Ad Limit हट जाएगा।

फिर भी यदि Ad Limit नहीं हटता है तो आपको ऐडसेंस के अंदर Feedback का Option मिल जाता है जिस पर जाकर आप Screenshot Share कर सकते हैं और Manually जांच के बाद आपका ऐड लिमिट हटा दिया जाता है।

Step 2

इस दूसरे केस में आपको ऐड लिमिट Invalid Traffic या Illegal Content दोनों की वजह से मिल सकता है इसलिए यहां पर आपको क्या करना है Step By Step Guide करता हूं।

How To Fix Temporary AdSense Ads Serving Limit

Disable auto ads
  1. यदि आप अपने ब्लॉग पर Auto Ads को भी Enable किया है तो उसे Disable करें और अपने Blog के Cache को Clear कर दें।
  2. सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में जाना है और वहां जाने के बाद अपने Theme Option पर जाएं फिर HTML पर क्लिक करें और जो ऐडसेंस का कोड Head के अंदर Paste किया था उसे Remove कर दें।
  3. उसके बाद वापस आए और Layout Option में जाएं जहां पर जितने भी Ad Unit लगा रखे हैं उन सभी Ad Unit को Remove करें।
  4. इतना करने के बाद आप 7 से 14 दिन का Wait करें आप देखेंगे कि आपका ऐड लिमिट की समस्या का समाधान हो गया होगा तो इस तरह से आप Ad Serving Limit Problem को Fixed कर सकते हैं।

अन्तिम शब्द

मेरे दोस्तों यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा इस पोस्ट में हमने आपको Detail में बताया कि AdSense Ad Serving Limit कैसे हटायें जा सकता है, यदि आपके समस्या Fix हो जाए तो हमारे वेबसाइट पर Daily Visit करें और ब्लॉगिंग को सीखते रहें और इस आर्टिकल को नीचे दिए गए सोशल शेयर बटन से जरूर शेयर करें धन्यवाद।

यह भी पढ़ें 👇

Exit mobile version